Home /News /nation /

Taste of Lucknow : देखिए लखनऊ में यहां की बास्केट चाट का है हर कोई दीवाना

Taste of Lucknow : देखिए लखनऊ में यहां की बास्केट चाट का है हर कोई दीवाना

Basket

Basket chaat

अगर आप लखनऊ आए और यहां की मशहूर बास्केट चाट नहीं खाई तो समझिए आपका लखनऊ घूमना बेकार हुआ. ऐसा नहीं है कि लखनऊ सिर्फ मासाहारी जायके के लिए ही मशहूर है, यहां पर आपको ऐसी बास्केट चाट मिलेगी जिसको खाकर आप उंगलियां चाटते रह जाएंगें.

    यूं तो नवाबों का शहर लखनऊ अपनी नजाकत, नफासत और तहजीब के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है.लेकिन यहां का अवधी खान-पान भी इस शहर को अलग पहचान देता है. अगर आप लखनऊ आए और यहां की मशहूर बास्केट चाट नहीं खाई तो समझिए आपका लखनऊ घूमना बेकार हुआ. ऐसा नहीं है कि लखनऊ सिर्फ मांसाहारी जायके के लिए ही मशहूर है, यहां पर आपको ऐसी बास्केट चाट मिलेगी जिसको खाकर आप उंगलियां चाटते रह जाएंगें.
    लखनऊ की फेमस बास्केट चाट जो लोगों के मन और जुबान दोनों को लुभाती है.उसका शुरूआत 1992 में हुयी.लखनऊ का दिल यानी हजरतगंज के रायल कैफे की बास्केट चाट चटपटा खाने वालों की पहली पसन्द है.बास्केट चाट बनाने वाले राजधानी लखनऊ के चाट किंग जिनका असली नाम हरदयाल मौर्य है,उन्होंने अनार के दानों से सजी बास्केट चाट बनाने के लिए इसे खास तरीके के मसालों का प्रयोग कर तैयार किया था. खट्टी मीठी इमली की चटनी और मटर आलू का सही मात्रा में मिश्रण ही यहां की चाट को खास बनाता है.
    राजधानी लखनऊ में जिस तरह से नंनवेज खाने में टुंडे कबाबी मशहूर है वैसे ही रॉयल कैफ़े की बास्केट चाट मशहूर है. सभी उम्र के लोग बास्केट चाट को पसंद करते है.


    नेता और अभिनेता भी बास्केट चाट का उठाते है लुफ्त

    ना जाने कितने नेता और अभिनेता भी इसका स्वाद चखने आते है.अभी हाल ही में कंगना रनौत, रेमो डिसोजा इसका लुफ्त उठा चके है.अगर दाम की बात की जाए तो 180 रूपए की स्पेशल बास्केट चाट एक प्लेट मिलती है जिसकों बड़े आराम से दो लोग मिलकर खा सकते हैं.लोकल18 के इस बुलेटिन में देखिये आखिर कैसे बनती है लखनऊ की मशहूर बास्केट चाट.

    Tags: Lucknow city, Lucknow news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर