Tauktae Cyclone Updates: मुंबई में नौसेना ने तूफान में फंसे 146 लोगों को बचाया, अन्य की तलाश जारी

दो बजरे की मदद के लिए आईएनएस कोलकाता, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस तलवार को तैनात किया गया था. (AP Photo/Rafiq Maqbool)

दो बजरे की मदद के लिए आईएनएस कोलकाता, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस तलवार को तैनात किया गया था. (AP Photo/Rafiq Maqbool)

Tauktae Cyclone Updates: सोमवार को निर्माण कम्पनी ‘एफकान्स’ के बंबई हाई तेल क्षेत्र में अपतटीय उत्खनन के लिए तैनात दो बजरे लंगर से खिसक गए और वे समुद्र में अनियंत्रित होकर बहने लगे थे, जिसकी जानकारी मिलने के बाद नौसेना (Navy) ने तीन फ्रंटलाइन युद्धपोत तैनात किए थे.

  • Share this:

मुंबई. भारतीय नौसेना ने अरब सागर में आए चक्रवातीय तूफान ‘टाउते’ (Tauktae) के कारण समु्द्र में अनियंत्रित होकर बहे एक बजरे पर सवार 146 लोगों को बचा लिया है और बाकियों की तलाश अभी जारी है. एक अधिकारी ने बताया कि नौसेना ने बचाव कार्य के लिए मंगलवार सुबह पी-81 को तैनात किया था. यह खोज एवं बचाव कार्यों के लिए नौसेना का एक बहुमिशन समुद्री गश्ती विमान है. राहत की खबर यह है कि मौसम विभाग ने तूफान के कमजोर होने की जानकारी दी है. रिपोर्ट्स के अनुसार, अगले तीन घंटों में भीषण तूफान के कमजोर होने की संभावना जताई जा रही है.

इससे पहले, सोमवार को निर्माण कम्पनी ‘एफकान्स’ के बंबई हाई तेल क्षेत्र में अपतटीय उत्खनन के लिए तैनात दो बजरे लंगर से खिसक गए और वे समुद्र में अनियंत्रित होकर बहने लगे थे, जिसकी जानकारी मिलने के बाद नौसेना ने तीन फ्रंटलाइन युद्धपोत तैनात किए थे. इन दो बजरे पर 410 लोग सवार थे. इन दो बजरे की मदद के लिए आईएनएस कोलकाता, आईएनएस कोच्चि और आईएनएस तलवार को तैनात किया गया था.

Tauktae Cyclone: मुंबई ने 40 सालों में पहली बार किया इतने भीषण तूफान का सामना, महाराष्ट्र में 6 लोगों की मौत

नौसेना के एक प्रवक्ता ने मंगलवार सुबह कहा, ‘समुद्र में बजरे पी305 से बेहद चुनौतीपूर्ण स्थिति में कुल 146 लोगों को बचाया गया है..’उन्होंने बताया कि अन्य लोगों को बचाने के लिए खोज एवं बचाव (एसएआर) अभियान पूरी रात जारी था. उन्होंने कहा, ‘वहीं, एक अन्य घटना में आईएनएस कोलकाता ने पोत वर प्रभा के ‘लाइफ राफ्ट’ से भी दो लोगों को बचाया और पी305 के चालक दल के सदस्यों को बचाने के लिए आइएनएस कोच्चि के साथ खोज एवं बचाव कार्य में जुट गया.’


सेना की बचाव टीमें तैयार

समाचार एजेंसी एएनआई ने भारतीय सेना के हवाले से बताया कि दियु में बचाव और राहत कार्य के लिए 6 आर्मी रेस्क्यु एंड रिलीफ टीमों को सक्रिय किया गया है. इसके अलावा तूफान के बाद के हालात से निपटने के लिए सेना की 6 अतिरिक्त टीमों को जूनागढ़ भेजा गया है. इसके अलावा कुछ टीमें बोटाड, अमरेली और भावनगर के लिए भी तैनात की गई हैं.



(भाषा इनपुट के साथ)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज