Cyclone Tauktae: 'तौकते' तूफान ने दिखाया असर; केरल में तेज बारिश, गुजरात के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

तौकते को लेकर प्रशासन सतर्क है. (फाइल फोटो: PTI)

तौकते को लेकर प्रशासन सतर्क है. (फाइल फोटो: PTI)

Tauktae Cyclone Update: केरल के कोट्टायम तट (Kottayam Coast) पर शुक्रवार को तेज बारिश दर्ज की गई है. मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्कायमेट वेदर ने अनुमान लगाया है कि अगले 48 घंटों में केरल, कर्नाटक और कोंकण में गंभीर मौसम स्थिति तैयार हो सकती है.

  • Share this:

नई दिल्ली. अरब सागर (Arabian Sea) से उठा तौकते (Cyclone Tauktae) विकराल रूप लेता जा रहा है. इसके मद्देनजर प्रशासन और सुरक्षा दल सतर्क हैं. एनडीआरएफ (NDRF) ने हालात की गंभीरता को देखते हुए 53 टीमों की तैनाती की है. मौसम विभाग ने भी अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान के और विकराल होने की आशंका जताई है. जानकारों ने अनुमान लगाया था कि 15 मई यानी शनिवार को यह समुद्री तूफान बन जाएगा और उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा. कहा जा रहा है कि यह तूफान गुजरात (Gujarat) की तरफ बढ़ेगा.

शुक्रवार को केरल के कोट्टायम तट पर तेज बारिश दर्ज की गई है. मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्कायमेट वेदर ने अनुमान लगाया है कि अगले 48 घंटों में केरल, कर्नाटक और कोंकण में गंभीर मौसम स्थिति तैयार हो सकती है. रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि तूफान के आगे बढ़ने का प्रभाव कर्नाटक, महाराष्ट्र, लक्षद्वीप, गोवा में भी नजर आएगा. यहां तेज हवाएं चलने का अनुमान है. मौसम विभाग ने मुंबई और ठाणे में यलो अलर्ट जारी कर दिया है. जबकि, गुजरात और केरल के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Cyclone Tauktae: भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो रहा 'तौकते', IMD ने जारी किया अलर्ट

स्कायमेट से मिली जानकारी के अनुसार, चक्रवाती तूफान 18 मई की शाम तक गुजरात और सटे पाकिस्तान तक पहुंच सकता है. साथ ही मध्य पाकिस्तान के ऊपर भी चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र तैयार हो रहा है. बीते 24 घंटों में केरल, लक्षद्वीप के कई हिस्सों में तेज बारिश दर्ज की गई. एजेंसी ने अनुमान लगाया है कि शनिवार को लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, कोंकण, गोवा और तमिलाडु के आंतरिक हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है. जबकि, केरल, कर्नाटक, दक्षिण महाराष्ट्र तट और लक्षद्वीप क्षेत्र में समुद्र की लहरें काफी ऊंचाई तक जाएंगी.


इधर, तौकते को लेकर प्रशासन सतर्क है. एनडीआरएफ के प्रमुख एसएन प्रधान ने शुक्रवार को जानकारी दी है कि 53 टीमों को राहत कार्यों के लिए तैयार किया गया है. इनमें से 24 टीमों को केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र में तैनात किया गया है. वहीं, 29 दलों को तैयार रहने के लिए कहा गया है. मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि 16-19 मई तक तौकते बड़े तूफान में बदल सकता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज