होम /न्यूज /राष्ट्र /Coronavirus : 26 अक्टूबर को होगी WHO की विशेष बैठक, कोवैक्सीन पर हो सकता है बड़ा फैसला

Coronavirus : 26 अक्टूबर को होगी WHO की विशेष बैठक, कोवैक्सीन पर हो सकता है बड़ा फैसला

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की चीफ वैज्ञानिक डॉ सौम्‍या स्वामीनाथन ने मास्क और कोविड उपयुक्त व्यवहार की बात कही है.  (फाइल फोटो)

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की चीफ वैज्ञानिक डॉ सौम्‍या स्वामीनाथन ने मास्क और कोविड उपयुक्त व्यवहार की बात कही है. (फाइल फोटो)

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एला ने एक बयान में कहा- कोवैक्सिन ((Covaxin)) के ईय ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) पर 26 अक्टूबर को विशेष बैठक करने जा रहा है. एएनआई की खबर के मुताबिक इस बैठक में भारत की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है. स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन (Soumya Swaminathan) ने कहा कि बैठक में भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन के आपातकालीन उपयोग पर चर्चा हो सकती है. उम्मीद है कि कोवैक्सीन को आपातकालीन उपयोगी की सूची में शामिल कर लिया जाए. फिलहाल अभी डब्ल्यूएचयो डोजियर को पूरा करने के लिए भारत बॉयोटेक के साथ मिलकर काम कर रहा है.

    गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब तक केवल छह कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दी है. इनमें से ऑक्सफोर्ड की एस्ट्राजेनेका, सिनोफार्म, जॉनसन एंड जॉनसन, फाइजर-बायोएनटेक, मॉर्डना, और सिनोवैक वैक्सीन शामिल हैं. कुछ दिन पहले भारत में 18 साल के लोगों के लिए भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन की आपातकालीन उपयोग की एक एक्सपर्ट कमेटी ने अनुशंसा की थी.

    यह भी पढ़ें- देश में कोरोना आने के बाद से पहली बार मुंबई में कोविड-19 से एक भी मौत नहीं

    यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीरः आतंकियों के निशाने पर गैर स्थानीय मजदूर, तत्काल सुरक्षा शिविरों में भेजने का आदेश जारी

    डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के अनुसार किसी वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की सूची मे शामिल करने की एक जोखिम भरी प्रक्रिया है. इसमें मूल्यांकन और लिस्टिंग के बिना लाइसेंस वाले टीकों पर विचार किया जाता है. इससे पहले स्वामीनाथन ने पहले कहा था कि सभी देशों को ईयूएल टीकों को मान्यता देनी चाहिए.

    भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एला ने एक बयान में कहा- कोवैक्सिन के ईयूएल के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज 9 जुलाई तक डब्ल्यूएचओ को जमा कर दिए गए हैं. उम्मीद है कि हम जल्द से जल्द विश्व स्वास्थ्य संगठन से ईयूएल प्राप्त कर लेंगे.

    Tags: Coronavirus, Covid-19 Case, Soumya Swaminathan, WHO

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें