70 साल से ज्यादा उम्र और 'मोटापे' की समस्या- क्यों कोरोना के हाई रिस्क जोन में हैं ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- फोटो (flickr)
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप- फोटो (flickr)

माना जा रहा कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कोरोना के हाई रिस्क जोन (High-Risk Zone) में हैं. इसके दो कारण बताए जा रहे हैं. पहला तो उनकी उम्र 70 वर्ष से अधिक है और दूसरे वो ओवरवेट भी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 9:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) कोरोना संक्रमित (Covid-19 Positive) हो गए हैं. गुरुवार को खुद डोनाल्ड ट्रंप ने इसकी जानकारी दी थी. माना जा रहा कि डोनाल्ड ट्रंप कोरोना के हाई रिस्क जोन में हैं. इसके दो कारण बताए जा रहे हैं. पहला तो उनकी उम्र 70 वर्ष से अधिक है और दूसरे वो ओवरवेट भी हैं. गौरतलब है कि दुनियाभर के एक्सपर्ट्स कहते रहे हैं कि 70 और उससे अधिक उम्र के लोगों में कोरोना का संक्रमण गंभीर हो जाने का खतरा रहता है. साथ ही पहले से मौजूद अन्य शारीरिक दिक्कतें भी समस्या पैदा कर सकती हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया था-आज रात, मेलानिया और मेरे कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. हम व्हाइट हाउस में ही आइसोलेट हो गए हैं. हम दोनों मिलकर इसका एकसाथ सामना करेंगे.






अमेरिका सेंट्रल फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक-50 की उम्र पार कर चुके लोगों को 40 से ज्यादा उम्र वालों से अधिक खतरा है. ठीक इसी तरह 60 और 70 साल से अधिक की उम्र के लोग महामारी के हाई रिस्क जोन में होते हैं. कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा 85 और उससे ज्यादा उम्र वर्ग के लोगों को होता है.

ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना के हाईरिस्क जोन में आते हैं क्योंकि उनकी उम्र 74 वर्ष है. हालांकि अपने कार्यकाल के दौरान ट्रंप का स्वास्थ्य अच्छा रहा है लेकिन वो रेगुलर एक्सरसाइज नहीं करते. वहीं ओवरवेट लोगों को लेकर अध्ययन कर रहे डॉक्टरों का मानना है कि मोटापे का असर कोरोना संक्रमण पर पड़ता है. ज्यादा फैट की वजह से फेफड़ों की क्षमता प्रभावित होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज