• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कोरोना महामारी की मार, इस राज्‍य में 75% तक सैलरी काटेगी सरकार

कोरोना महामारी की मार, इस राज्‍य में 75% तक सैलरी काटेगी सरकार

तेलंगाना सरकार ने लिया सैलरी काटने का फैसला. File photo

तेलंगाना सरकार ने लिया सैलरी काटने का फैसला. File photo

देश में अब तक कोविड-19 (Covid 19) मामलों की संख्या सोमवार को 1,071 पर पहुंच गई. देश में 21 दिन का लॉकडाउन (India Lockdown) घोषित है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के कारण देश-दुनिया में आर्थिक हालात में अस्थिरता उत्‍पन्‍न हो गई है. वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था भी इसके कारण चरमरा गई है. भारत (India Lockdown) में भी इसका असर दिख रहा है. ऐसे में तेलंगाना सरकार (Telangana) ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है. तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव (K Chandrasekhar Rao) ने एक बैठक में अपने मंत्रियों और सरकारी कर्मचारियों के वेतन में कटौती करने का निर्णय लिया है.

    राजस्‍व में कमी के कारण फैसला
    कोरोना महामारी के कारण राज्य के राजस्व पर गंभीर रूप से प्रभाव पड़ रहा है. इसके संबंध में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सोमवार को वित्तीय विभाग के अधिकारियों के साथ वित्तीय स्थिति की समीक्षा की. इस बैठक में लंबी चर्चा के बाद राज्‍य सरकार ने वेतन में कटौती करने का फैसला किया है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्‍योंकि राज्य का राजस्व अपेक्षा से कम है. कम की गई सैलरी मार्च 2020 की सैलरी से प्रभावी होगी. सूत्रों के अनुसार, काटी गई सैलरी का भुगतान बाद में किया जाएगा.

    मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार वेतन में कटौती इस प्रकार की जाएगी-

    - मुख्यमंत्री, राज्य के मंत्रियों, विधान परिषद के सदस्यों (MLC), विधानसभा के सदस्यों (विधायकों), निगमों के अध्यक्षों और स्थानीय निगमों के वेतन में 75 फीसदी तक कटौती करने का फैसला लिया गया है.

    - आईएएस, आईपीएस और आईएफएस जैसी सेवाओं वाले अफसरों की सैलरी में 60 प्रतिशत की कटौती की जाएगी.

    - सभी श्रेणी के कर्मचारियों की सैलरी में 50 प्रतिशत की कटौती होगी.

    - चौथी श्रेणी के कर्मचारियों, आउटसोर्सिंग और संविदा कर्मचारियों के वेतन में 10 प्रतिशत की कटौती होगी.

    - सभी रिटायर कर्मचारियों की पेंशन में 50 प्रतिशत की कमी की जाएगी.

    - चतुर्थ श्रेणी रिटायर कर्मचारियों की पेंशन में 10 प्रतिशत की कटौती की जाएगी.

    - सभी सार्वजनिक क्षेत्र के निगमों और सरकारी अनुदानों के कर्मचारियों का वेतन सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के वेतन के अनुरूप काटा जाएगा.

    बता दें तेलंगाना में अब तक कोरोना संक्रमण के 61 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 6 नए मामले सोमवार को सामने आए. साथ ही सोमवार को 14 लोगों को ठीक होने के बाद घर भेज दिया गया.





    देश में 1,071 मामले
    बता दें कि देश में अब तक कोविड-19 मामलों की संख्या सोमवार को 1,071 पर पहुंच गई जबकि बीमारी से मरने वालों की संख्या 29 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब भी 942 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 99 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है और एक व्यक्ति यहां से चला गया है.

    यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण: किस राज्‍य में कितने मरीज, कहां कितनी मौत, यहां देखें LIST

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज