Home /News /nation /

आंदोलन में 'शहीद' किसानों के परिवारों को 3-3 लाख का मुआवजा देगी तेलंगाना सरकार, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

आंदोलन में 'शहीद' किसानों के परिवारों को 3-3 लाख का मुआवजा देगी तेलंगाना सरकार, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने किया किसानों के परिवार को आर्थिक मदद का ऐलान. (फाइल फोटो)

तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर ने किया किसानों के परिवार को आर्थिक मदद का ऐलान. (फाइल फोटो)

Todays Top 10 News: भारतीय जनता पार्टी के सांसद वरुण गांधी ने किसानों से जुड़े MSP के मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखा है. तेलंगाना के सीएम केसीआर ने शनिवार को कहा कि किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को वो आर्थिक मदद देंगे. एक क्लिक में जानिए देश-विदेश, खेल जगत, मनोरंजन, तकनीक, व्यापार से जुड़ी 10 बड़ी खबरें, जो शनिवार को सुर्खियों में रहीं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. तेलंगाना सरकार (Telangana Government) ने तीन कृषि कानून (Three Farm Laws) के विरोध में जारी आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को आर्थिक मदद देने का फैसला किया है. राज्य के मुख्यमंत्री केसीआर ने परिवारों को 3-3 लाख रुपये देने की घोषणा की है. करतारपुर साहिब गुरुद्वारा पहुंचे पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को ‘बड़ा भाई’ कहा है. उनके इस बयान के चलते विवाद खड़ा हो गया है. भारतीय जनता पार्टी से सांसद वरुण गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानून बनाने की मांग की है. जानते हैं 10 बड़ी खबरें-

    1- तेलंगाना के CM चंद्रशेखर राव का बड़ा ऐलान, 750 मृत किसानों के परिवारों को देंगे 3-3 लाख रुपए
    केंद्र सरकार की तरफ से तीन कृषि कानूनों (Agricultural Laws) को वापस लेने के बाद अब तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव (CM k Chandrashekhar Rao ) ने एक बड़ा ऐलान किया है. सीएम केसीआर ने शनिवार को कहा कि किसान आंदोलन (Kisan Andolan) के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को वो आर्थिक मदद देंगे. उन्होंने ऐलान किया कि जिस किसान परिवार ने आंदोलन के दौरान अपने लोगों को खोया है उन परिवारों को तीन लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से भी पीड़ित परिवार को बिना किसी शर्त के 25-25 लाख रुपये देने का अनुरोध किया है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    2- नवजोत सिंह सिद्धू ने पाकिस्तान जाकर इमरान खान को बताया ‘बड़ा भाई’, BJP ने बोला हमला
    पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) हमेशा सुर्खियों में रहते हैं. पाकिस्तान के करतारपुर साहिब (Kartarpur Corridor) में मत्था टेकने से पहले उन्होंने वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान को ‘बड़े भाई’ कहा है. कांग्रेस नेता द्वारा इमरान खान की तारीफ पर बीजेपी ने नाराजगी जताई है. बता दें कि सिद्धू लगातार करतारपुर कॉरिडोर को लेकर इमरान खान की तारीफ करते रहे हैं.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    3- वरुण गांधी की पीएम मोदी से मांग- MSP पर बने कानून, ‘शहीद’ किसानों को मिले 1 करोड़ का मुआवजा
    भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद वरुण गांधी ने किसानों से जुड़े MSP के मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखा है. उन्होंने पीएम मोदी से न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानून बनाने की मांग की है. साथ ही उन्होंने सरकार से आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के लिए 1-1 करोड़ रुपये के मुआवजे की घोषणा करने की अपील की है. शुक्रवार को केंद्र सरकार ने तीन कृषि कानूनों (Three Farm Laws) को वापस लेने का ऐलान कर दिया है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    4- Reservation: IITs में पहली बार कोटा आधारित होगी शिक्षकों की भर्ती, केंद्र की समयसीमा बनी चुनौती
    भारत के प्रतिष्ठित संस्थानों इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) में पहली बार फैकल्टी सदस्यों या शिक्षकों की कोटा आधारित भर्तियां होने जा रही हैं. संस्थानों में केंद्र सरकार की तरफ से जारी आदेश के बाद यह कदम उठाया है. इस संबंध में IITs की तरफ से विज्ञापन भी जारी कर दिए गए हैं. इसके अलावा केंद्र सरकार ने 4 सितंबर 2022 तक नियमों का पालन करने और खासतौर से अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग में भर्तियां पूरी करने के लिए कहा है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    5- COVID-19: जनवरी 2022 में सिंगापुर में 12 साल से कम उम्र के बच्चों का होगा वैक्सीनेशन, सरकार ने तैयार किया प्लान
    कई देशों में एक बार फिर कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले बढ़ रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर का प्रभाव बच्चों पर अधिक पड़ सकता है. ऐसे में सिंगापुर को अगले साल जनवरी में 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोविड-19 राष्ट्रीय टीकाकरण (Children Corona Vaccination) कार्यक्रम के विस्तार की उम्मीद है. स्वास्थ्य मंत्रालय में चिकित्सा सेवा के निदेशक केनेथ माक ने यहां कई मंत्रालयों के कार्य बल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोविड-19 के कुल मामलों में 11.2 प्रतिशत मामले 12 साल से कम उम्र के बच्चों में देखने को मिले.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    6- Mau: यूपी पुलिस की एक और बड़ी कार्रवाई, मुख्तार अंसारी के सहयोगियों की करोड़ों की संपत्ति जब्त
    पूर्वांचल में यूपी पुलिस का मिशन मुख्तार जारी है. शनिवार को मऊ में माफिया मुख्तार अंसारी के सहयोगियों पर बड़ी कार्रवाई की गई. मुख्तार गैंग के सुरेश की करोड़ों रुपये की जमीन और मकान जब्त कर लिए गए. मुख्तार के एक अन्य गुर्गे महमूद की 33 लाख 11 हजार की संपत्ति जब्त कर ली गई. ये कार्रवाई एडीजी बृजभूषण शर्मा के आदेश पर हुई है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    7- शाहीन शाह अफरीदी ने मैदान पर की शर्मनाक हरकत, छक्का पड़ा तो बल्लेबाज को मारी गेंद- Video वायरल
    पाकिस्तानी क्रिकेट टीम फिलहाल बांग्लादेश में टी20 और टेस्ट सीरीज खेलने के लिए गई है. पाकिस्तान ने शनिवार को बांग्लादेश को दूसरे टी20 (BAN vs PAK 2nd T20I) में 8 विकेट से हरा दिया और 3 मैचों की सीरीज पर कब्जा कर लिया. ढाका में खेले गए इस मुकाबले में पेसर शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) ने 15 रन देकर 2 विकेट लिए लेकिन एक वक्त वह अपना आपा खो बैठे. शाहीन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है जिसमें उनकी हरकत को शर्मनाक बताया जा रहा है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    8- कैटरीना कैफ और विक्की कौशल की शादी: जल्द करने वाले हैं औपचारिक ऐलान ?
    राजकुमार राव (Rajkumar Rao) और पत्रलेखा (Patralekhaa) की शादी हाल ही में बड़े ही धूमधाम के साथ चंडीगढ़ में संपन्न हुई है. इन दोनों के सात फेरे लेते ही सबकी निगाहें इस समय मोस्ट पॉपुलर जोड़ी विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) पर है. खबरों की माने तो दोनों दिसंबर के सेकेंड वीक में शादी कर सकते हैं. दोनों की फैमिली ने शादी की तैयारी भी शुरू कर दी है. हालांकि दोनों ही सितारों ने इस मसले पर चुप्पी साध रखी है. इस बीच खबर है कि कैटरीना और विक्की जल्द ही अपने रिलेशनशिप को लेकर ऑफिशियल अनाउंसमेंट करेंगे.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    9- EPFO: सितंबर में जुड़े 15.41 लाख ग्राहक, अगस्त के मुकाबले 13 फीसदी का इजाफा
    रिटायरमेंट फंड से जुड़े संगठन एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन या ईपीएफओ (EPFO) की ओर से जारी नए आंकड़ों के मुताबिक देश में रोजगार की स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है. दरअसल, ईपीएफओ से सितंबर 2021 में 15.41 लाख नए ग्राहक जुड़े. ईपीएफओ ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘आज जारी ईपीएफओ के अस्थायी पेरोल आंकड़ों से पता चलता है कि ईपीएफओ ने 2021 के सितंबर महीने में लगभग 15.41 लाख शुद्ध ग्राहक जोड़े हैं.’

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    10- iOS के बाद अब एंड्रायड यूजर्स के अच्छी खबर, Twitter पर मिलेगा पैसा कमाने का मौका
    माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने आखिरकार एंड्रायड यूजर्स के लिए ‘टिप्स’ (Twitter Tips) फीचर शुरू कर दिया है. शुरुआत में केवल आईओएस पर लिमिटेड यूजर बेस के लिए उपलब्ध था. ट्विटर टिप्स अब सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है और इसके साथ आप क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के रूप में भी पेमेंट स्वीकार कर सकते हैं. ट्विटर प्रोफाइल पेज पर फॉलो (Follow) बटन के ठीक बगल में ‘टिप्स’ आइकन रखा गया है.

    (पूरी खबर यहां पढ़ें)

    Tags: CM KCR, Farmers Protest, Navjot singh sidhu, Telangana, Varun Gandhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर