बाढ़ प्रभावित लोगों को एक लाख रुपये तक का मुआवजा देगी तेलंगाना सरकार, CM केसीआर ने की घोषणा

राव ने कहा कि सरकार गरीबों की मदद करने को तैयार है, भले ही उनकी संख्या लाखों में हो (File Photo)
राव ने कहा कि सरकार गरीबों की मदद करने को तैयार है, भले ही उनकी संख्या लाखों में हो (File Photo)

Telangana floods: तेलंगाना सरकार पूरी तरह से क्षतिग्रस्त मकान के लिए एक लाख रुपये की सहायता और आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त मकान के लिए 50,000 रुपये की सहायता करेगी. इसके अलावा बाढ़ प्रभावित घरों को तत्काल प्रभाव से 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

  • Share this:
हैदराबाद. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (Telangana's CM K Chandra Shekhar Rao) ने सोमवार को कहा कि शहर में बाढ़ प्रभावित घरों को 10 हजार रुपये की तत्काल राहत दी जाएगी. इसके अलावा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त मकान के लिए एक लाख रुपये की सहायता और आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त मकान के लिए 50,000 रुपये की सहायता दी जाएगी. एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक, बाढ़ के कारण चावल और दालें जैसी जरूरी चीजें नष्ट हो गई हैं. इसे देखते हुए राव ने कहा कि मंगलवार सुबह से 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

विज्ञप्ति में कहा गया है कि राव ने हैदराबाद (Hyderabad), रंगारेड्डी (Rangareddy) और मेदचल (Medchal) जिलों (जिसके तहत हैदराबाद आता है) के कलेक्टरों को निर्देश दिया कि वे क्षेत्र में टीमों को भेजें और मंगलवार सुबह से गरीबों में रकम का वितरण करें. मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव सोमेश कुमार से आर्थिक मदद वितरण कार्यक्रम की निगरानी करने को कहा. उन्होंने कहा कि सभी मंत्री, विधायक, पार्षद, हैदराबाद के महापौर और उपमहापौर को गरीबों की मदद करना अपनी जिम्मेदारी समझना चाहिए.

ये भी पढ़ें- भारत में फरवरी 2021 तक कोरोना के सिर्फ 40 हजार एक्टिव केस रह जाएंगे: हर्षवर्धन



गरीबों की मदद के लिए तैयार है सरकार
राव ने कहा कि सरकार गरीबों की मदद करने को तैयार है, भले ही उनकी संख्या लाखों में हो. लिहाजा, प्रभावित परिवारों की संख्या संबंधित अधिकारियों के संज्ञान में लानी चाहिए ताकि गरीबों की मदद हो सके.

राव ने अधिकारियों से सभी प्रभावित सड़कें एवं अन्य बुनियादी ढांचे की युद्ध स्तर पर मरम्मत करने और उन्हें बहाल करने के निर्देश दिए और कहा कि सुनिश्चित किया जाए कि जन जीवन जल्द से जल्द सामान्य हो. उन्होंने कहा कि सरकार नगरपालिका प्रशासन विभाग को तत्काल 550 करोड़ रुपये जारी करेगी.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक के डिप्टी CM के परिवार के 8 सदस्य कोरोना संक्रमित, बेटा वेंटिलेटर पर

तमिलनाडु ने की 10 करोड़ रुपये की मदद
इस बीच, सरकारी सूत्रों ने बताया कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी (Tamilnadu's CM K Palaniswami) ने तेलंगाना (Telngana) को 10 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की है. राव ने इसके लिए तमिलनाडु के अपने समकक्ष का आभार जताया है. राव ने उद्योगपतियों, कारोबारियों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों से मुख्यमंत्री राहत कोष में दान करने की अपील की है.

तेलंगाना के मंत्री केटी रामा राव (KT Rama Rao) ने सोमवार को बताया कि राज्य में बीते एक हफ्ते में बारिश से संबंधित घटनाओं में 70 लोगों की मौत हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज