तेलंगाना सरकार वैक्सीन आपूर्ति के लिए निकालेगी ग्लोबल टेंडर, इन राज्यों ने भी अपनाया है ये रास्ता

कोरोना वैक्सीन की कमी से जूझ रहे हैं कई राज्य.

कोरोना वैक्सीन की कमी से जूझ रहे हैं कई राज्य.

कोरोना वायरस का सामना करने के लिए वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने की जरूरत पूरे देश को महसूस हो रही है. हालांकि इस अभियान में सबसे बड़ा रोड़ा वैक्सीन की कमी बन रही है. ऐसे में कई राज्यों ने इसके लिए ग्लोबल टेंडर निकालने की राह चुनी है. अब तेलंगाना समेत कुछ और राज्य इस क्लब में शामिल हो गए हैं.

  • Share this:

हैदराबाद. कोरोना वायरस (Coronavirus)के बढ़ते मामले के साथ ही इसके बचाव के मोर्चे पर भी देश चुनौतियों से दो चार हो रहा है. वायरस से बचाव के लिए लगाई जाने वाली वैक्सीन की शॉर्टेज ने सभी राज्यों को परेशान कर रखा है. ऐसे में महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान तेज करने के लिए कई राज्यों ने ग्लोबल टेंडर (global tenders) निकालने का फैसला किया है. इन राज्यों की लिस्ट में अब तेलंगाना (Telangana) भी शामिल हो गया है . कैबिनेट की बैठक में ये फैसला किया गया है कि वैक्सीन की सप्लाई पूरी करने के लिए अब सरकार ग्लोबल टेंडर निकालेगी.

तेलंगाना में बढ़ा कोरोना का प्रकोप

तेलंगाना में सोमवार को 4,826 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस के केस 5 लाख का आंकड़ा पार कर गए थे. जबकि 35 लोगों की मौत के बाद कोविड-19 से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 2,771 हो गया था. राज्य में 62,797 सक्रिय मामले हैं . कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए तेलंगाना में 10 दिन के लॉकडाउन (Telangana Lockdown) का ऐलान किया गया है. 12 मई सुबह 10 बजे से शुरू होने वाले इस लॉकडाउन में सुबह 6 बजे से 10 बजे तक सभी गतिविधियों की छूट होगी इसके बाद पूरी तरह से बंदी की जाएगी.

Youtube Video

ये राज्य निकाल रहे हैं ग्लोबल टेंडर

मंगलवार को तेलंगाना के साथ-साथ दिल्ली, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की सरकारों ने भी वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर निकालने का फैसला किया है. इससे पहले उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और ओडिशा ने वैक्सीन की सप्लाई पूरी करने के लिए ग्लोबल टेंडर का रास्ता अपनाया है. केंद्र सरकार ने अब तक 18 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज़ राज्यों को सप्लाई की है. इसके बावजूद आ रहीं वैक्सीन की कमी की शिकायतों के बाद अब उन लोगों को पहले वैक्सीन दी जा रही है जो इसकी पहली डोज़ लगवा चुके हैं. वैक्सीन की कमी को देखते हुए केंद्र ने राज्यों को ग्लोबल टेंडर निकालने की अनुमति दी है.

कर्नाटक की सरकार की ओर से ग्लोबल टेंडर के जरिये 2 करोड़ वैक्सीन डोज़ खरीदी जाएगी. तेलंगाना और कर्नाटक सरकार ने भी इस पर सहमति जताई है. उत्तर प्रदेश सरकार ने पहले ही वैक्सीन की खरीद के लिए ई टेंडर्स निकाल दिए थे. यूपी में स्पूतनिक वी, मॉडेर्ना और जॉनसन इन जॉनसन की वैक्सीन की खरीद बड़ी मात्रा में की जाएगी. महाराष्ट्र सरकार कोरोना वैक्सीन के अलावा रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए भी ग्लोबल टेंडर निकाल रही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज