Home /News /nation /

स्कूलों को दोबारा खोलने पर तेलंगाना उच्च न्यायालय ने लगाई एक हफ्ते की रोक

स्कूलों को दोबारा खोलने पर तेलंगाना उच्च न्यायालय ने लगाई एक हफ्ते की रोक

तेलंगाना में 1 सितंबर से स्कूल फिर से खुलने वाले थे.  (प्रतीकात्‍मक चित्र )

तेलंगाना में 1 सितंबर से स्कूल फिर से खुलने वाले थे. (प्रतीकात्‍मक चित्र )

तेलंगाना उच्च न्यायालय (Telangana High Court) ने राज्य सरकार (State government) के 1 सितंबर से दोबारा स्कूलों के खोले जाने के फैसले पर एक हफ्ते के लिए रोक लगा दी है. उच्च न्यायालय ने कहा कि स्कूल खोल कर कक्षा लगाना अनिवार्य नहीं है. राज्य सरकार से स्कूलों के दोबारा खोले जाने से पहले क्या उपाय अपनाने के लिए कहा है ? तेलंगाना उच्च न्यायालय ने कहा कि सरकारी या निजी स्कूल के केजी से 12 तक के किसी भी छात्र को 1 सितंबर से स्कूल में उपस्थित होने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    हैदराबाद. तेलंगाना उच्च न्यायालय (Telangana High Court) ने राज्य सरकार (State government) के 1 सितंबर से दोबारा स्कूलों के खोले जाने के फैसले पर एक हफ्ते के लिए रोक लगा दी है. उच्च न्यायालय ने कहा कि स्कूल खोल कर कक्षा लगाना अनिवार्य नहीं है. राज्य सरकार से स्कूलों के दोबारा खोले जाने से पहले क्या उपाय अपनाने के लिए कहा है? उस पर 4 अक्टूबर तक राज्य को एक विस्तृत रिपोर्ट जमा करनी है.

    तेलंगाना उच्च न्यायालय ने कहा कि सरकारी या निजी स्कूल के केजी से 12 तक के किसी भी छात्र को 1 सितंबर से स्कूल में उपस्थित होने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा. कल से तेलंगाना में कक्षा 8 से 12 तक के स्कूलों को दोबारा खुलना था. हाई कोर्ट ने अब फैसला सुनाते हुए आदेश दिया है कि किसी भी छात्र को कक्षा में उपस्थित होने के लिए दबाव नहीं बनाया जाए. जो छात्र कक्षा में उपस्थित नहीं होते हैं उनके खिलाफ किस तरह की कोई कार्रवाई नहीं की जाए.

    ये भी पढ़ें : जलियांवाला बाग नवीकरण पर राहुल ने उठाए थे सवाल, अमरिंदर बोले- मुझे अच्छा लगा

    ये भी पढ़ें : ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम और तालिबान एक जैसे, कर्नाटक में नहीं चलेगी: BJP महासचिव

    अदालत ने सरकार को भी कहा है कि ऐसे शैक्षणिक संस्थान जो ऑफलाइन कक्षाए नहीं लेते हैं उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाए. और शैक्षणिक संस्थानों को ये फैसला लेने का अधिकार हो कि वो ऑफलाइन कक्षाएं शुरू करना चाहते हैं या ऑनलाइन कक्षा जारी रखते हैं. शिक्षा विभाग को अगले हफ्ते तक दिशानिर्देश जारी करने का निर्देश दिया है. ऐसे स्कूल जो प्रत्यक्ष शिक्षण करवा रहे हैं, उनके लिए दिशा निर्देश जारी किए जाएं. उच्च न्यायालय ने ये भी निर्देश दिया है कि शिक्षण संस्थान और गुरुकुल में होस्टल नहीं खोले जाएं.

    राज्य सरकार ने इससे पहले स्कूलों को दोबारा खोले जाने का दिशा निर्देश जारी किया था जिसमें सरकारी स्कूलों के छात्रों को मुफ्त किताबें और मध्यान्ह भोजन जारी रखने के निर्देश भी दिए गए थे. स्कूल पिछले साल मार्च से बंद हैं और कक्षाएं ऑनलाइन चलाई जा रही हैं. स्कूलों को उचित तरीके सेनिटाइज करने के लिए कहा गया था, साथ ही हेडमास्टर को प्रत्येक कक्षा में इस तरह से बैठने की व्यवस्था करने के लिए कहा गया था जिससे शारीरिक दूरी बनी रहे. इसके अलावा सभी छात्रों और स्टाफ को हमेशा मास्क पहनने की हिदायत दी गई है.

    Tags: School reopening, State government, Telangana High Court

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर