होम /न्यूज /राष्ट्र /अब इंटर और डिग्री कॉलेज में भी मिड-डे मील स्कीम चलाएगा ये राज्य

अब इंटर और डिग्री कॉलेज में भी मिड-डे मील स्कीम चलाएगा ये राज्य

अब तक तेलंगाना में हाईस्कूल तक के छात्र-छात्राओं को मिड-डे मील दिया जाता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अब तक तेलंगाना में हाईस्कूल तक के छात्र-छात्राओं को मिड-डे मील दिया जाता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इंटरमीडिएट (Intermediate) और डिग्री कॉलेज (Degree College) में इस योजना को लागू करने का मकसद सरकारी कॉलेजों के छात्रों ...अधिक पढ़ें

    हैदराबाद. तेलंगाना सरकार (Telangana Government) ने फैसला किया है कि अगले अकादमिक सत्र (Next Academic Session) से वो जूनियर (Intermediate) और डिग्री कॉलेज (Degree College) में पढ़ने वाले छात्रों को मिड-डे मील की व्यवस्था करेगी. इसके लिए सरकार एक योजना लेकर आ रही है. अब तक राज्य में ये मिड-डे मील की व्यवस्था हाईस्कूल तक के छात्रों के लिए रही है.

    ड्रॉपआउट रेट घटाना है मकसद
    इंटरमीडिएट और डिग्री कॉलेज में इस योजना को लागू करने का मकसद सरकारी कॉलेजों के छात्रों के ड्रॉपआउट रेट को घटाना है. मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने इसी के मद्देनजर ये फैसला किया है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि अगर छात्रों को सेहतमंद खाना उपलब्ध कराया जाएगा तो वो स्वस्थ रहेंगे साथ ही हमें इससे ड्रॉपआउट रेट को भी करने में मदद मिलेगी.

    अपनी जेब से छात्रों को खाना खिलाने वाले लेक्चरर बने CM की प्रेरणा
    दरअसल तेलंगाना के महबूबनगर जिले के रघुराम नाम के एक लेक्चरर इंटर कॉलेज के बच्चों को खुद का पैसा खर्च कर मिड डे मील की व्यवस्था कर रहे थे. उनका उद्देश्य था कि गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले बच्चे भोजन की वजह से पढ़ाई न छोड़ दें. यह बात मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के संज्ञान में आई तो उन्होंने लेक्चरर रघुराम को बधाई दी है. साथ ही अब जूनियर और डिग्री कॉलेजों में योजना के तहत मिड-डे मील की व्यवस्था की जाएगी.

    सरकारी शिक्षा व्यवस्था में होंगे बड़े सुधार
    सरकार की योजना है कि कम आय वाले परिवार के बच्चों को मिड-डे मील देकर पढ़ाई की तरफ आकर्षित किया जाएगा. मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने यह भी कहा है कि सरकारी एजुकेशन सिस्टम को लेकर राज्य में लॉन्ग टर्म रणनीति तैयार की जाएगी जिससे सरकारी शिक्षा व्यवस्था को मजबूती प्रदान की जा सके. उन्होंने पूरे एजुकेशन सिस्टम में मौजूद गड़बड़ियों की सफाई की बात भी कही है.

    मुख्यमंत्री की तरफ से अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि रणनीति तैयार करने के लिए शिक्षाविदों की मदद ली जाए. उन्होंने कोरोना वायरस के मद्दनेजर यूजीसी की तरफ से जारी की गई गाइडलाइंस फॉलो करने के भी आदेश दिए हैं.

    Tags: K Chandrashekhar Rao, Mid day meal, Telangana

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें