पीएम मोदी ने की जापानी प्रधानमंत्री से बातचीत, दोनों ने दोहराया दोस्ती का संकल्प

पीएम मोदी ने की जापानी प्रधानमंत्री से बातचीत, दोनों ने दोहराया दोस्ती का संकल्प
पीएम मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से बातचीत की है. (फाइल फोटो)

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) और शिंजो आबे (Shinzo Abe) ने आपसी विश्वास और दोस्ती को और मजबूत बनाने को लेकर प्रतिबद्धता जाहिर की है. प्रधानमंत्री मोदी ने आपसी संबंधों को बेहतर बनाने को लेकर शिंजो आबे को आभार व्यक्त किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2020, 8:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने जापानी पीएम शिंजो आबे (Shinzo Abe) से टेलिफोन पर बातचीत (Telephone Conversation) की है. दोनों नेताओं ने आपसी विश्वास और दोस्ती को और मजबूत बनाने को लेकर प्रतिबद्धता जाहिर की है. प्रधानमंत्री मोदी ने आपसी संबंधों को बेहतर बनाने को लेकर शिंजो आबे को आभार व्यक्त किया.

मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे पर हुई चर्चा
बातचीत के दौरान दोनों नेताओं के बीच कुछ प्रोजेक्ट्स को लेकर बातचीत हुई जिसमें मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे (Mumbai-Ahmedabad High Speed Rail (MAHSR) project) का मामला मुख्य रहा. साथ ही वैश्विक परिप्रेक्ष्य में भारत और जापान की रणनीतिक साझीदारी को लेकर भी चर्चा की गई. दोनों नेता इस बात पर सहमत थे कि भारत और जापान की दोस्ती कोरोना के बाद के दौर में वैश्विक तौर पर महत्वपूर्ण साबित होगी.

सऊदी अरब के किंग से भी हुई पीएम मोदी की बातचीत
गौरतलब है कि बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने सऊदी के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद (Salman Bin Abdulaziz Al Saud) से भी टेलिफोन पर बातचीत की थी. दोनों नेताओं ने कोरोना महामारी को लेकर वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने जी20 ग्रुप के अध्यक्ष तौर पर सऊदी अरब के नेतृत्व की सराहना की. कोरोना के दौरान सऊदी द्वारा दिखाए गए नेतृत्व को पीएम मोदी ने सराहा. इसके अलावा दोनों नेताओं ने जी20 के विभिन्न उद्देश्यों को लेकर भी चर्चा की.





पीएम मोदी ने प्रकट किया आभार
दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को लेकर संतुष्टि प्रकट की है. साथ ही भविष्य में द्विपक्षीय संबंधों को और भी ज्यादा प्रगाढ़ करने को लेकर प्रतिबद्धता जाहिर की गई. प्रधानमंत्री मोदी ने किंग सऊद की सऊदी अरब में फंसे भारतीयों को वापस लाने में मदद के लिए विशेष रूप से तारीफ की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading