लाइव टीवी

लद्दाख के द्रास में पारा शून्य से 27 डिग्री नीचे पहुंचा, दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ी ठिठुरन

News18Hindi
Updated: December 17, 2019, 1:59 AM IST
लद्दाख के द्रास में पारा शून्य से 27 डिग्री नीचे पहुंचा, दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ी ठिठुरन
मनाली में हई ताजा बर्फबारी के बाद टूरिस्ट स्नो स्कूटर का आनांद लेने की तैयारी करते हुए.

लद्दाख के द्रास में पारा शून्य से 27.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. दिल्ली (Delhi) हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश को शीत लहर ने अपनी चपेट में ले लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 17, 2019, 1:59 AM IST
  • Share this:
जम्मू. लद्दाख (Ladakh) और जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के अधिकतर क्षेत्रों में सोमवार को पारा गिरने के साथ ही कड़ाके की ठंड पड़ रही है. लद्दाख के द्रास में पारा शून्य से 27.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. दिल्ली (Delhi) हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश को शीत लहर ने अपनी चपेट में ले लिया. इससे सोमवार को एकाएक उत्तर भारत में गलन बढ़ गई.

मौसम वैज्ञानिकों ने इन दो केंद्र शासित क्षेत्रों में अगले चार दिनों तक शुष्क मौसम बने रहने की संभावना जताई है. द्रास शहर को लद्दाख क्षेत्र का प्रवेश द्वार कहा जाता है और यह शून्य से 27.2 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान के साथ सबसे ठंडा क्षेत्र रहा. अधिकारियों ने बताया कि इस तापमान के साथ द्रास देश का सबसे ठंडा आवासीय स्थान है. द्रास में नौ जनवरी, 1995 को न्यूनतम तापमान शून्य से 60 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ था. प्रवक्ता ने बताया कि लद्दाख के लेह क्षेत्र में तापमान शून्य से 16.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है.

श्रीनगर में तेजी से गिरा पारा
अधिकारी ने बताया कि पिछले सप्ताह अप्रत्याशित रूप से श्रीनगर में बर्फबारी के बाद यहां दिन और रात का तापमान क्रमश: 5.8 डिग्री सेल्सियस और शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उत्तरी कश्मीर के लोकप्रिय स्की रिजॉर्ट गुलमार्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. वहीं दक्षिणी कश्मीर के पर्वतीय रिजॉर्ट पहलगाम में तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि जम्मू में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.



जम्मू के बटोट तापमान शून्य से 1.9 डिग्री नीचे पहुंचा


प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू के बटोट और भद्रवाह में न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से 1.9 डिग्री सेल्सियस नीचे और शून्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि वैष्णो देवी तीर्थयात्रा के लिए आधार शिविर के रूप में इस्तेमाल होने वाले रियासी जिले के कटरा में न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें- देश भर में विजय दिवस के मौके पर जश्न, PM ने पाकिस्तान पर भारत की जीत पर सैनिकों को सराहा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 17, 2019, 1:42 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading