Home /News /nation /

Covid SOPs for Navratri: मंदिर खुलेंगे, लेकिन गरबा पर बैन- जानें कोरोना काल में नवरात्रि के नियम

Covid SOPs for Navratri: मंदिर खुलेंगे, लेकिन गरबा पर बैन- जानें कोरोना काल में नवरात्रि के नियम

मुंबई में गरबा पर रोक रहेगी और साथ ही दुर्गा जी की प्रतिमा की ऊंचाई सीमित रहेगी. (फोटो: AP)

मुंबई में गरबा पर रोक रहेगी और साथ ही दुर्गा जी की प्रतिमा की ऊंचाई सीमित रहेगी. (फोटो: AP)

Navratri SOP: गुरुवार से श्रद्धालु शिरडी साईं बाबा (Shirdi Sai Baba) और शनि शिग्णापुर मंदिरों में जा सकेंगे. ऑनलाइन पास धारक कम से कम 15 हजार लोगों को हर रोज महाराष्ट्र के अहमद नगर स्थित शिरडी में जाने दिया जाएगा.

    मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण बंद पड़े धार्मिक स्थलों के कपाट बुधवार से खुलने जा रहे हैं. मुंबई के मशहूर सिद्धिविनायक मंदिर (Siddhivinayak temple) में भी कल से श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंच सकेंगे. खास बात यह है कि देश में नवरात्रि का पर्व दस्तक देने वाला है. ऐसे में राज्य सरकारों ने श्रद्धा और कोविड काल में सावधानियों के मद्देनजर कुछ नियम तैयार किए हैं. हालांकि, मुंबई में नवरात्रि के दौरान गरबा पर रोक रहेगी और साथ ही दुर्गा जी की प्रतिमा की ऊंचाई को भी सीमित रखने का फैसला किया गया है.

    मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में श्रद्धालुओं को पहले बुकिंग करानी होगी. इसके बाद वे QR कोड्स के जरिए मंदिर में प्रवेश कर सकेंगे. मंदिर ट्रस्ट ने जानकारी दी है कि हर घंटे 250 श्रद्धालुओं को QR कोड दिए जाएंगे और यहां पहुंचने वालों को कोविड-19 नियमों का पालन करना जरूरी है. धार्मिक स्थलों को खोलने का निर्णय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सितंबर में टास्क फोर्स के साथ हुई बैठक के दौरान ही ले लिया था. अब पूरी व्यवस्था को विस्तार से समझते हैं.

    खुलने जा रहे हैं बड़े मंदिर
    गुरुवार से श्रद्धालु शिरडी साईं बाबा और शनि शिग्णापुर मंदिरों में जा सकेंगे. ऑनलाइन पास धारक कम से कम 15 हजार लोगों को हर रोज महाराष्ट्र के अहमद नगर स्थित शिरडी में जाने दिया जाएगा. इस बात की जानकारी गुरुवार को जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी. मुंबई का मुंबा देवी मंदिर भी 7 अक्टूबर से खुलने जा रहा है. हालांकि, मंदिर में केवल पूरी तरह टीकाकरण करा चुके श्रद्धालुओं को ही प्रवेश मिलेगा. इसके अलावा वैक्सीन नहीं लेने वालों को कोविड-19 का नेगेटिव सर्टिफिकेट दिखाना होगा. फूल, माला और प्रसाद पर रोक रहेगी.

    नहीं होगा मुंबई में गरबा
    मुंबई में गरबा पर रोक रहेगी और साथ ही दुर्गा जी की प्रतिमा की ऊंचाई सीमित रहेगी. समुदायिक मंडल चार फीट की मूर्ति की स्थापना कर सकेंगे. जबकि, घर में विराजने वाली प्रतिमाओं के लिए ऊंचाई दो फीट होगी. बृह्नमुंबई महानगरपालिका ने नागरिकों से कोविड-19 नियमों का पालन करने की अपील की है. साथ ही 7 अक्टूबर को शुरू हो रहे नवरात्रि त्योहार के लिए SOP भी जारी की गई है.

    कोलकाता में मेट्रो की व्यवस्था
    पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में त्योहारों के मद्देनजर मेट्रो सेवाएं में रात 11 बजे तक का विस्तार किया गया है. भीड़ को संभालने के लिए शाम को हर 6 मिनट में एक मेट्रो चलाई जाएगी. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन आरपीएफ और स्टेशन स्टाफ को भी तैनात करेगा. हालांकि, पश्चिम बंगाल सरकार ने कोरोना के चलते लगातार दूसरे साल सालाना दुर्गा पूजा को रद्द करने का फैसला किया है. पूजा समितियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि पंडाल हर ओर से खुले रहें.

    Tags: Coronavirus, Durga Puja 2021, Navratri 2021, Siddhivinayak Temple

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर