लाइव टीवी

देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

News18Hindi
Updated: January 29, 2020, 2:16 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
इस दौरान दिलीप घोष ने इस बात पर हैरानी जताई कि महिलाओं और बच्चों समेत प्रदर्शन में शामिल लोग बीमार क्यों नहीं पड़े या मर क्यों नहीं रहे हैं. (फाइल फोटो)

पंजाब से भागकर पाकिस्तान में लंबे वक्त से खुफिया एजेंसी (ISI) की शह पर रह रहे खालिस्तानी नेता हरमीत सिंह (Harmeet Singh) उर्फ हैप्पी PhD की पाकिस्तान के लाहौर के एक गुरुद्वारे के पास गोली मारकर हत्या कर दी गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2020, 2:16 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली .भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी (Pratap Sarangi) ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय जनसंख्या पंजी (NPR) के अद्यतन के दौरान सबको अपने पूर्वजों के मूल निवास के बारे में जानकारी देना जरूरी है, क्योंकि इसका संबंध राष्ट्रीय सुरक्षा से है. सारंगी के बयान के कुछ घंटे पहले बीजद के वरिष्ठ सांसद पिनाकी मिश्रा (Pinaki Mishra) ने कहा था कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली पार्टी एनपीआर में लोगों के माता-पिता के जन्म स्थान के बारे में सवाल पूछने वाले प्रावधान का विरोध करती है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

1 शरजील ने दिया कन्हैया कुमार से ज्यादा खतरनाक बयान: अमित शाह
#  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने असम (Assam) के बारे में कथित विवादास्पद बयान देने वाले शरजील इमाम (Sharjeel Imam) के बारे में कहा है कि उसने जेएनयू के पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) से ज्यादा "खतरनाक बयान दिया है." साथ ही उन्होंने आरोप लगाया कि सीएए (CAA) को लेकर कांग्रेस (Congress) भ्रम फैला रही है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2 विकास या शाहीन बाग? जैसे-जैसे दिल्ली के चुनाव आ रहे हैं पास, जहरीला होता जा रहा चुनाव प्रचार
# राष्ट्रीय राजधानी (National Capital) में 8 फरवरी के विधानसभा चुनावों के लिए जैसे-जैसे चुनाव प्रचार अपने चरम पर पहुंच रहा है, राजनीतिक लड़ाई को बयान करने वाली बातें रोलरकोस्टर की सवारी कर रही हैं. चुनाव प्रचार की शुरुआत में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने जोर दिया था कि यह दिल्ली के चुनावी इतिहास का पहला चुनाव होगा जिसमें पिछले पांच सालों में किए गए विकास के आधार पर वोट मांगे जाएंगे.पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3 AAP को झटका, कोंडली से विधायक मनोज कुमार बीजेपी में शामिल
#  दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के दौरान आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा है. कोंडली से विधायक मनोज कुमार (Manoj Kumar) भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए. दिल्ली में एक रैली के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने मनोज कुमार को बीजेपी में शामिल कराया.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4 दिलीप घोष का विवादित बयान, कहा- शाहीन बाग में कोई प्रदर्शनकारी मर क्यों नहीं रहा है?
# श्चिम बंगाल के भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष (Dilip Ghosh) ने मंगलवार को एक विवादित बयान दे डाला. उन्होंने पूछा कि शाहीन बाग (Shaheen bagh) में प्रदर्शनकारियों (Protesters) को कुछ क्यों नहीं हो रहा है, जबकि दिल्ली में भीषण ठंड पड़ रही है. वे लोग खुले आसमान में प्रदर्शन कर हे हैं. इस दौरान दिलीप घोष ने इस बात पर हैरानी जताई कि महिलाओं और बच्चों समेत प्रदर्शन में शामिल लोग बीमार क्यों नहीं पड़े या मर क्यों नहीं रहे हैं, जबकि वे हफ्तों से खुले आसमान के नीचे प्रदर्शन कर रहे हैं. भाजपा सांसद ने यह भी जानना चाहा कि आखिरकार इस प्रदर्शन के लिए रकम कहां से आ रही है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5 एक हफ्ते के भीतर होगी राम मंदिर ट्रस्ट की घोषणा, कैबिनेट से जल्द मिलेगी मंजूरी!
# अयोध्या (Ayodhya) में बनने वाले राम मंदिर को लेकर केंद्र सरकार (Centreal Government) जल्द ही ट्रस्ट को लेकर घोषणा कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक, एक हफ्ते के भीतर ही राम मंदिर ट्रस्ट की घोषणा हो जाएगी. सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय की गई मियाद 9 फरवरी को खत्म हो रही है, ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्र सरकार उससे पहले ही ट्रस्ट की घोषणा कर देगा. पहले इस ट्रस्ट के प्रस्ताव को कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा, जहां ट्रस्ट का संविधान और उसके सदस्य का खाका पेश किया जाएगा.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6 कमल हासन ने की सीएम केजरीवाल की तारीफ, कहा- बाकी नेता भी उनके नक्शेकदम पर चलें
# अभिनेता-राजनेता कमल हासन ने पिछले पांच वर्षों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दिल्ली में किये गए विकास कार्यों की तारीफ करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया. केजरीवाल को एक "एचीवर" के रूप में बधाई देते हुए, हासन ने देश भर के नेताओं को उनके नक्शेकदम पर चलने का आव्हान किया.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7 नीतीश से बोले प्रशांत किशोर- आप क्यों इतना गिर गए? कहा- झूठ बोल रहे हैं आप
 # जनता दल-यूनाइटेड (JDU) के उपाध्यक्ष और चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishore) के ट्वीट्स को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के तीखे रवैये से बिहार की सियासत में हलचल तेज हो गई है. पटना में मंगलवार को सीएम आवास में हुई जदयू की बैठक में नीतीश कुमार ने दोटूक लहजे में PK को संदेश दे दिया कि अगर कोई पार्टी छोड़कर जाना चाहता है तो जाए, लेकिन ट्वीट करने से कुछ नहीं होगा. इस पर प्रशांत किशोर ने जवाब दिया है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8 लाहौर में खालिस्तानी नेता 'हैप्पी PhD' की गुरुद्वारे के पास हत्या, RSS नेताओं की हत्या का था आरोपी
 # पंजाब से भागकर पाकिस्तान में लंबे वक्त से खुफिया एजेंसी (ISI) की शह पर रह रहे खालिस्तानी नेता हरमीत सिंह (Harmeet Singh) उर्फ हैप्पी PhD की पाकिस्तान के लाहौर के एक गुरुद्वारे के पास गोली मारकर हत्या कर दी गई. इस मामले में पाकिस्तान के कुछ स्थानीय गैंग पर हत्या का शक जताया जा रहा है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, ड्रग्स सप्लाई के पैसे के विवाद के बाद हरमीत सिंह उर्फ हैप्पी PhD की हत्या कर दी गई.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9 चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हुई, 56 लोगों की सेहत में हुआ सुधार
 # चीन में कोरोनावायरस (Coronavirus) के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 106 हो गई है. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि विषाणु संक्रमण के 1,300 नए मामले सामने आए हैं. इस बीच सोमवार को राजधानी बीजिंग में भी एक व्यक्ति की मौत इस वायरस के कारण हो गई. वायरस के कारण बीजिंग में मौत होने का यह पहला मामला है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10 अफगानिस्तान में विमान हादसे में मारे गए अमेरिकी सैनिकों के शव बरामद
 #  अमेरिका (America) के एक रक्षा अधिकारी (Defense officer) ने कहा कि अफगानिस्तान (Afghanistan) में वायु सेना (Air Force) के विमान हादसे में मारे गए दो अमेरिकी सैनिकों (American Soldiers) के अवशेष बरामद कर लिए गए हैं. अधिकारी ने शवों की बरामदगी के आधिकारिक ऐलान से पहले नाम न छापने की शर्त पर बताया कि वायु सेना के ई-11ए इलेक्ट्रॉनिक निगरानी विमान में दो ही लोग सवार थे.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 2:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर