लाइव टीवी

देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

News18Hindi
Updated: January 28, 2020, 5:15 AM IST
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए
देश और दुनिया की दस बड़ी खबरें जो आज आपको जाननी चाहिए

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में माता रानी भातियानी मंदिर में तोड़फोड़ की गई है. इसी महीने वहां पवित्र धर्मस्थल ननकाना साहिब (Nankana Sahib Gurdwara) पर भी पत्थरबाज़ी की गई थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2020, 5:15 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan), बांग्लादेश (Bangladesh) और अफगानिस्तान (Afghanistan) के गैर मुस्लिम शरणार्थियों को संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के तहत भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन देते समय अपने धर्म का सबूत पेश करना होगा. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.
हिंदू, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन या पारसी आवेदकों (Applicants) को इस बात का भी सबूत (Proof) देना होगा कि वे 31 दिसंबर, 2014 या उससे पहले भारत में आये थे.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

1 JNU के रिसर्च स्टूडेंट शरजील इमाम की गिरफ्तारी के लिये मुंबई, पटना, दिल्ली में छापेमारी

# शोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान “भड़काऊ” भाषण देने के आरोपी शोध छात्र शरजील इमाम (Sharjeel Imam) के खिलाफ कई राज्यों में देशद्रोह (Sedition) का मामला दर्ज होने के बाद उसकी गिरफ्तारी (Arrest) के लिये मुंबई (Mumbai), पटना (Patna) और दिल्ली (Delhi) में छापेमारी (Raid) की जा रही है. पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी.उन्होंने कहा कि बिहार (Bihar) निवासी इमाम की तलाश में अपराध शाखा (Crime Branch) के पांच दल लगाए गए हैं.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2 बटन इतनी जोर से दबाना कि वोट कमल को पड़े, करंट शाहीन बाग में लगे: अमित शाह#  दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) में प्रचार को रफ्तार देने के लिए उतरे गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने सोमवार को दिल्ली के रिठाला ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली को सुरक्षित करने लिए बीजेपी को वोट दीजिये. उन्होंने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आपका वोट दिल्ली और देश दोनों के अहम है. वहीं उन्होंने दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को घेरते हुए कहा कि केजरीवाल सरकार को झूठ में नंबर वन का अवॉर्ड मिलेगा.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3 छपाक के बाद अब इस फिल्‍म को प्रोड्यूस करेंगी दीपिका पादुकोण, ऋषि कपूर भी दिखेंगे साथ
# बॉलीवुड एक्‍ट्रेस दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने अपनी अगली फिल्‍म का ऐलान कर दिया है. वह हॉलीवुड फिल्‍म 'द इंटर्न' (The Intern) की हिंदी रीमेक में नजर आएंगी. इस मूवी में उनके साथ एक्‍टर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) भी फिल्‍म में लीड रोल में होंगे. दीपिका पादुकोण ने अपने इंस्‍टाग्राम पर इस फिल्‍म की घोषणा करते हुए जानकारी दी कि इस फिल्‍म को वह को-प्रोड्यूस कर रही हैं. इससे पहले उन्‍होंने फिल्‍म 'छपाक' को को-प्रोड्यूस किया था.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4 संघ विचारक गुरुमूर्ति के घर पर पेट्रोल बम फेंक रहे थे उपद्रवी, गार्ड और कुत्तों ने रोका हमला
# हिंदुत्व विचारक एस गुरुमूर्ति (S Gurumurti) के घर पर रविवार को हमला करने की कोशिश की गई. प्राप्त जानकारी के मुताबिक एक द्रविड़ संगठन से कथित रूप से जुड़े लोगों ने एस गुरुमूर्ति के घर पर पेट्रोल बम फेंकने की कोशिश की. लेकिन सजग संतरियों और एक कुत्ते के भौंकने की वजह से वे अपनी साजिश को अंजाम नहीं दे सके. पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5 आखिर इतने बेचैन क्यों है प्रशांत किशोर?
# डीयू (JDU) नेता और राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishore) इन दिनों काफी बेचैन दिख रहे हैं, पिछले करीब एक महीने में प्रशांत किशोर के ट्विटर हैंडल को देखें तो साफ पता चलता है कि पीके एक के बाद एक लगातार भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के नेताओं के खिलाफ ट्वीट कर रहे हैं. प्रशांत कहते हैं कि जेडीयू को बिहार (Bihar) में बीजेपी (BJP) से ज्यादा सीटें मिलनी चाहिए फिर कहते हैं, फिर जेडीयू सुप्रीमों नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के बिहार में सीएम फेस (CM Face) बताते हैं बाद सुशील मोदी (Sushil Modi) के पुराने वीडियो के बहाने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हैं और अब तो उन्होंने अमित शाह (Amit Shah) के बयान का विरोध करने के बहाने अपनी बी पार्टी और गठबंधन को हराने की अपील कर दी है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6 बोलीविया की राष्ट्रपति ने सभी मंत्रियों से मांगा इस्तीफा, कहा- इस तरह के बदलाव आम
# बोलीविया की अंतरिम राष्ट्रपति जीनिन अंज (Interim President Jeanine Anez) ने आम चुनाव से करीब 3 महीने पहले अपने सभी मंत्रियों से इस्तीफा मांग लिया है. राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से रविवार को जारी बयान में यह जानकारी दी गई. देश में तीन मई को राष्ट्रपति चुनाव होने है.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7 कोरोनावायरस: भारत चीन के वुहान से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के लिए उठा सकता है बड़ा कदम
# भारत ने कोरोनावायरस (Coronavirus) से सर्वाधिक प्रभावित वुहान शहर (Wuhan city) से 250 से अधिक भारतीयों को बाहर निकालने के लिए कदम उठाने का फैसला लिया है. साथ ही सरकार ने सोमवार को इसके संदिग्ध मामलों से निपटने के लिए एहतियातन कई कदम उठाने की घोषणा की. चीन और कई अन्य देशों में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर वैश्विक चिंताओं के बीच कैबिनेट सचिव राजीव गौबा (Rajiv Gauba) की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में इस संक्रमण से निपटने के लिए भारत की तैयारियों की समीक्षा की गई. इस बीच, एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि सोमवार तक चीन से 155 उड़ानों में भारत आए कुल 33,552 यात्रियों की जांच की गई. सोमवार को 18 उड़ानों से आए 4,359 यात्रियों की जांच की गयी.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8 पाकिस्तान के सिंध में मंदिर पर हमला, माता रानी की मूर्ति से तोड़फोड़
# पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. अल्पसंख्यकों के खिलाफ वहां भेदभाव का सिलसिला लगातार जारी है. एक बार फिर वहां कुछ लोगों ने मंदिर पर हमला (Hindu temple vandalised) किया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सिंध प्रांत में माता रानी भातियानी मंदिर में तोड़फोड़ की गई है. इसी महीने वहां पवित्र धर्मस्थल ननकाना साहिब (Nankana Sahib Gurdwara) पर भी पत्थरबाज़ी की गई थी.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9 दुबई में मांगी नौकरी तो अधिकारी ने दिया जवाब- CAA के खिलाफ शाहीन बाग जाओ, खूब होगी कमाई
# केरल के एक युवक ने दुबई (Dubai) में नौकरी मांगी तो उसे अजीबोगरीब जवाब सुनने को मिला. कंपनी ने उन्हें सलाह दी कि वो नौकरी के बजाय दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh ) में जाकर प्रदर्शन करें. दक्षिणी दिल्ली के इस इलाके में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ करीब डेढ़ महीने से लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

10 पाकिस्तान की आतंकवाद विरोधी अदालत ने हाफिज सईद के खिलाफ सुनवाई बुधवार तक टाली
# पाकिस्तान (Pakistan) में एक आतंकवाद रोधी अदालत ने आतंकवाद के वित्त पोषण के एक मामले में सोमवार को मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद (Hafiz Saeed) और उसके करीबी सहयोगियों के खिलाफ सुनवाई 29 जनवरी तक टाल दी. वकीलों द्वारा जिरह पूरी नहीं किये जा सकने के कारण सुनवाई टाली गई.

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 5:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर