Home /News /nation /

विपक्ष का चेहरा कौन? ममता या राहुल, बढ़ते तकरार के कारण बिखरेगी विपक्षी एकजुटता

विपक्ष का चेहरा कौन? ममता या राहुल, बढ़ते तकरार के कारण बिखरेगी विपक्षी एकजुटता

कांग्रेस और टीएमसी के बीच इन दिनों टकराव की स्थिति बनती जा रही है   (फ़ाइल फोटो)

कांग्रेस और टीएमसी के बीच इन दिनों टकराव की स्थिति बनती जा रही है (फ़ाइल फोटो)

पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) तीन दिन की यात्रा पर दिल्‍ली आई हुईं हैं लेकिन इस दौरान उनका कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मिलने का कोई प्‍लान नहीं है. सोनिया गांधी और ममता बनर्जी के बीच हमेशा से घनिष्ठ संबंध रहा हो लेकिन तृणमूल की राष्ट्रीय विस्तार योजना, कांग्रेस के प्रमुख नेताओं का पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी में पलायन और गोवा के राजनीतिक क्षेत्र में इसके प्रवेश ने दो विपक्षी ताकतों के बीच तनाव पैदा कर दिया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. कांग्रेस (Congress) और तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) के बीच बढ़ते तनाव का ही नतीजा है कि 29 नवंबर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पहले 18 विपक्षी दलों (Opposition Parties) की अहम बैठक टाल दी गई है. बता दें कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) तीन दिन की यात्रा पर दिल्‍ली आई हुईं हैं लेकिन इस दौरान उनका कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी से मिलने का कोई प्‍लान नहीं है.

    20 अगस्त के बाद यह दूसरी बैठक थी, जिसे टाल दिया गया है. खबर है कि संसद में केंद्र सरकार को घेराव करने के लिए अब केवल विपक्ष के संसदीय कल के नेताओं की ही बैठक होगी और सदन की रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी. पिछली बैठक के प्रमुख आयोजक माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने बताया, हमने अब फैसला किया है कि संसद सत्र की रणनीति तैयार करने के लिए सदन के नेता बैठक करेंगे. उन्‍होंने कहा कि 2024 के चुनावों से संबंधित बड़े मुद्दों पर विपक्षी दलों की बैठक अगले चरण में बुलाई जाएगी.

    वहीं ममता बनर्जी के एक प्रमुख सहयोगी ने सोमवार शाम को कहा कि टीएमसी प्रमुख ने अभी तक सोनिया गांधी से मिलने का समय नहीं मांगा है. हमें दोनों नेताओं की बैठक के लिए उनके (सोनिया गांधी) कार्यालय से अब तक कोई निमंत्रण नहीं मिला है. ममता बनर्जी अपनी तीन दिवसीय दिल्ली यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कुछ अन्य राजनीतिक नेताओं से मुलाकात करेंगी.

    इसे भी पढ़ें :- पीएम मोदी से मुलाकात करेंगी CM ममता बनर्जी, बताया क्या होगा बैठक का एजेंडा? अमित शाह पर साधा निशाना

    सोनिया गांधी से मिल सकती हैं ममता बनर्जी!
    ममता बनर्जी के एक दूसरे सहयोगी ने कहा, तीन दिन की यात्रा के दौरान ममता और सोनिया गांधी के मिलने की संभावना है, लेकिन अभी कुछ भी निर्धारित नहीं है. भले ही सोनिया गांधी और ममता बनर्जी के बीच हमेशा से घनिष्ठ संबंध रहा हो लेकिन तृणमूल की राष्ट्रीय विस्तार योजना, कांग्रेस के प्रमुख नेताओं का पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी में पलायन और गोवा के राजनीतिक क्षेत्र में इसके प्रवेश ने दो विपक्षी ताकतों के बीच तनाव पैदा कर दिया है.

    इसे भी पढ़ें :- फिर ‘दिल्ली मिशन’ पर ममता बनर्जी, क्या राहुल की जगह दीदी बन रहीं विपक्ष का चेहरा?

    ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर साधा था निशाना
    इस महीने की शुरुआत में, ममता बनर्जी ने कांग्रेस पर निशाना साधा था, जिसमें प्रमुख विपक्षी दल पर कोलकाता में एक कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के साथ समझौता करने का आरोप लगाया था. उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद क्या कांग्रेस किसी मुद्दे पर लड़ी है? केवल चुनाव नजदीक आने पर ही कांग्रेस बीजेपी पर हमलावर होती है.

    Tags: Congress, Mamata banerjee, Rahul gandhi, Sonia Gandhi, Trinamool congress

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर