लाइव टीवी

जम्मू कश्मीर में डेढ़ माह में आतंकी घटनाओं में 60 फीसदी की कमी आई

News18Hindi
Updated: February 14, 2020, 10:39 PM IST
जम्मू कश्मीर में डेढ़ माह में आतंकी घटनाओं में 60 फीसदी की कमी आई
इस साल 13 फरवरी तक 20 आतंकियों को मार गिराया गया और चार को गिरफ्तार कर लिया गया. PTI

जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) में आतंकी हिंसा (terror incident) में इस साल के शुरूआती करीब डेढ़ महीने में 2019 की इसी अवधि की तुलना में 60 प्रतिशत की कमी आई है. इसी अवधि में आतंकियों के साथ मुठभेड़ की जगहों पर या मारे गये आतंकियों को दफनाने के दौरान पथराव की घटना नहीं घटी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 14, 2020, 10:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) में आतंकवाद (Terrorism) से संबंधित घटनाओं में इस साल के शुरुआती लगभग डेढ़ महीनों में पिछले साल इसी अवधि की तुलना में 60 प्रतिशत की कमी आई है. जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह (Dilbagh singh) ने यहां केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra singh) से मुलाकात की और यह जानकारी दी. बैठक में सिंह ने मंत्री को केंद्रशासित प्रदेश के मौजूदा सुरक्षा परिदृश्य के बारे में बताया.

डीजीपी ने मंत्री को बताया कि जम्मू कश्मीर में आतंकी हिंसा की वारदातों में इस साल के शुरूआती करीब डेढ़ महीने में 2019 की इसी अवधि की तुलना में 60 प्रतिशत की कमी आई है. मंत्री को बताया गया कि इसी अवधि में आतंकियों के साथ मुठभेड़ की जगहों पर या मारे गये आतंकियों को दफनाने के दौरान पथराव की कोई घटना या कानून व्यवस्था से संबंधित कोई बड़ी घटना नहीं घटी. अधिकारियों ने बताया कि मंत्री के समक्ष विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया गया जिसमें इस बात को रेखांकित किया गया कि इस साल 13 फरवरी तक 20 आतंकियों को मार गिराया गया और चार को गिरफ्तार कर लिया गया.

पाकिस्तानी सैनिकों की गोलाबारी में एक ग्रामीण की मौत, चार घायल
जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा के समीप स्थित एक गांव में पाकिस्तान के सैनिकों ने शुक्रवार को गोले बरसाए। इस गोलाबारी में 60 वर्षीय ग्रामीण की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए. पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा (नियंत्रण रेखा) पर शाहपुर क्षेत्र में जुमे की नमाज के लिए मस्जिद जा रहे नागरिकों को निशाना बनाया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी सेना ने जिले के शाहपुर और करनी इलाकों में गांवो औंर अग्रिम चौकियों को निशाना बनाकर मोर्टार दागे और छोटे हथियारों से गोलीबारी की.

अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान ने गांवों को निशाना बनाने के लिये 120-एमएम के मोर्टार इस्तेमाल किये. उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने एक मस्जिद के पास मोर्टार दागे जिसमें एक नागरिक की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए. उन्होंने कहा कि इस गोलाबारी में एक ग्रामीण की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल ले जाया गया है. सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों ने मुहंतोड़ जवाब दिया, जिसके बाद दोनों ओर से गोलीबारी शुरू हो गई. आखिरी खबर मिलने तक गोलीबारी जारी थी. अधिकारियों ने कहा मृतक की पहचान शाहपुर के बदर दिन के रूप में की गई. मोहम्मद शबीर (32) और इम्तियाज अहमद (33) गोलीबारी में घायल हो गए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 14, 2020, 10:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर