• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • जम्मू-कश्मीर को दहला रहे हैं ये 13 आतंकी संगठन

जम्मू-कश्मीर को दहला रहे हैं ये 13 आतंकी संगठन

सेना मुठभेड़ में आतंकवादियों को ढेर कर रही है. (AP Photo/Dar Yasin)

सेना मुठभेड़ में आतंकवादियों को ढेर कर रही है. (AP Photo/Dar Yasin)

गृहमंत्रालय की मानें तो इस वक्त जम्मू-कश्मीर में करीब 13 आतंकी संगठन सक्रिय हैं. 12 फरवरी को ही गृहमंत्रालय ने इस संबंध में एक सूची जारी की है.

  • Share this:
एक बार फिर जम्मू-कश्मीर में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. इस बार निशाना केन्द्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स को बनाया गया है. दूसरी ओर पिछले कुछ दिनों से लगातार सेना मुठभेड़ में आतंकवादियों को ढेर कर रही है. गृह मंत्रालय की मानें तो इस वक्त जम्मू-कश्मीर में करीब 13 आतंकी संगठन सक्रिय हैं. 12 फरवरी को ही गृह मंत्रालय ने इस संबंध में एक सूची जारी की है.

सूची में वैसे देशभर में सक्रिय 41 आतंकी संगठनों के नाम दर्ज हैं. लेकिन जम्मू-कश्मीर में ये 13 आतंकी संगठन प्रमुख तौर पर बताए गए हैं. 13 संगठनों में जैश-ए-मुहम्मद, लश्कर-ए-तैय्यबा, हरकत उल अंसार, हिजबुल मुजाहिद्दीन प्रमुख हैं. इसके साथ ही महिलाओं का आतंकी संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत भी इस सूची में शामिल है.

ये भी पढ़ें- Army Day स्पेशल: इस सीमा पर 51 साल से चीन ने नहीं चलाई एक भी गोली!

इंटरनेशनल आतंकी संगठन अलकायदा और आईएस को भी गृहमंत्रालय ने इस सूची में शामिल किया है. इस बारे में कर्नल रिटायर्ड यूसी दुबे बताते हैं, “हमें सिर्फ दो-चार आतंकी संगठनों को ही नहीं घाटी में सक्रिय सभी आतंकी संगठन को ज़मीदोज़ करना होगा. क्योंकि आतंकी हमले करने वाले संगठन दो-चार होते हैं, लेकिन हमला करने वाले उन संगठनों को कई तरह की मदद वो दूसरे आतंकी संगठन भी पहुंचाते हैं जो सीधे तौर पर हमले में शामिल नहीं होते हैं.”

ये भी पढ़ें- 25 आतंकवादियों से अकेले ही भिड़ गए थे मेजर मोहित शर्मा

गृहमंत्रालय ने देश में अशांति फैलाने वाले 10 संगठनों की भी एक सूची जारी की है. इस सूची में सिमी, उल्फा और एलटीटीई जैसे संगठनों के नाम शामिल हैं. दूसरी ओर मेजर जनरल रिटायर्ड वाई. बहाल का कहना है, असल में आतंकवाद को कश्मीर में धंधा भी बना लिया है. बहुत सारे संगठन तो फर्जी चल रहे हैं. सक्रिय तो सिर्फ तीन-चार ही हैं. बाकी तो फण्ड खाने के लिए अपने संगठन के नाम को उछालते रहते हैं.

ये भी पढ़ें- विदेशी सिपाही ‘वाकोस’ ने नक्सलियों की नाक में किया दम, अब तक 200 हमले किए नाकाम

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज