लाइव टीवी
Elec-widget

महाराष्ट्र: ठाकरे सरकार की दूसरी परीक्षा आज, विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में भी चाहती है ओपन वोटिंग

News18Hindi
Updated: December 1, 2019, 10:03 AM IST
महाराष्ट्र: ठाकरे सरकार की दूसरी परीक्षा आज, विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में भी चाहती है ओपन वोटिंग
ठाकरे सरकार की दूसरी परीक्षा आज

महाराष्ट्र (Maharashtra) में 'महा विकास अघाड़ी' गठबंधन के समझौते के तहत विधानसभा अध्यक्ष का पद कांग्रेस (Congress) को देने पर सहमति बनी है. वहीं राज्य सरकार चाहती है कि विश्वास मत की तरह अध्यक्ष का चुनाव भी ओपन वोटिंग से हो, जिससे विधायकों के टूटने का डर न रहे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2019, 10:03 AM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा में बहुमत हासिल करने के बाद अब उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) सरकार के सामने एक और चुनौती है. सदन में आज विधानसभा अध्यक्ष (Assembly Speaker) का चुनाव किया जाना है. 'महा विकास अघाड़ी' गठबंधन के समझौते के तहत विधानसभा अध्यक्ष कांग्रेस (Congress) को देने पर सहमति बनी है. ऐसे में जरूरी है कि शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी के विधायक कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में वोट करें. नियमों के मुताबिक विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव गुप्त मतदान से होता है, हालांकि खबर है कि राज्य सरकार इस पर भी ओपन वोटिंग की मांग कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक, सरकार चाहती है कि विश्वास मत की तरह ही अध्यक्ष का चुनाव भी ओपन वोटिंग से हो, जिससे विधायकों के टूटने का डर न रहे. विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने पहले ही कहा है कि चुनाव खुले मतदान से ही होगा.

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के लिए कांग्रेस ने अपने विधायक नाना पटोले को 'महाराष्ट्र विकास आघाडी' का उम्मीदवार घोषित किया है, जबकि भाजपा ने किसन शंकर कथोरे को प्रत्याशी बनाया है. कांग्रेस नेता माणिकराव ठाकरे ने कहा, 'नाना पटोले स्पीकर के चुनाव में हमारे उम्मीदवार हैं.' पटोले विदर्भ के सकोली विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. वहीं प्रदेश भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि ठाणे जिला स्थित मुर्बाद से पार्टी के विधायक किसन शंकर कथोरे उसके उम्मीदवार होंगे.

maharashtra shiv sena congress ncp government bjp uddhav thackeray sharad pawar, ajit pawar, Communalism, महाराष्ट्र, शिवसेना, कांग्रेस, एनसीपी, बीजेपी, उद्धव ठाकरे, शरद पवार, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, अजित पवार
उद्धव ठाकरे, शरद पवार और सोनिया गांधी (फाइल फोटो)


बहुमत के फैसले के आधार पर हो सकता है खुला मतदान

हाल के दिनों में महाराष्ट्र की राजनीति में जिस तरह के उलटफेर हुए हैं, उसे देखने के बाद यह तय है कि रविवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव भी हंगामेदार होगा. ओपन वोटिंग के लिए उद्धव सरकार सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का हवाला दे सकती है, जिसमें कोर्ट ने राज्य में विधायकों का खरीद-फरोख्त न होने देने के लिए खुले मतदान को मंजूरी दी थी. इसी के साथ इस पूरी प्रक्रिया का लाइव टेलिकास्ट करने को कहा था, जिससे सदन में पारदर्शिता बनी रहे. इसी के साथ ही सत्ता पक्ष के विधायक एक मत से खुले मतदान की वकालत करेंगे, जिससे बहुमत के आधार पर खुला मतदान हो सकता है.

इसे भी पढ़ें :- महाराष्ट्र: विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस-बीजेपी में 'जंग', पटोले के सामने खड़े हुए कथोरे

Maharashtra, Uddhav Thackeray, Shiv Sena, NCP, Congress, BJP, Devendra Fadnavis, Assembly Speaker
सीएम उद्धव ठाकरे ने शनिवार को मंत्रालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की.

Loading...

सत्ता पक्ष के लिए मुश्किल नहीं होगा अपनी बात मनवाना
सत्ता पक्ष के लिए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव खुले मतदान से कराना मुश्किल नहीं होगा. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उसके पास 169 विधायकों का बहुमत है और प्रोटेम स्पीकर की कुर्सी अभी भी एनसीपी के दिलीप वलसे पाटील के पास है. ऐसे में जब सत्ता पक्ष खुली वोटिंग का प्रस्ताव करता है तो प्रोटेम स्पीकर इसके लिए ध्वनि मत का सहारा ले सकते हैं. ऐसे में बहुत के आधार पर इस प्रस्ताव को मंजूर कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :- महाराष्ट्र विधानसभा में उद्धव सरकार ने साबित किया बहुमत, फ्लोर टेस्ट में पक्ष में पड़े 169 मत

Maharashtra, Uddhav Thackeray, Shiv Sena, NCP, Congress, BJP, Devendra Fadnavis, Assembly Speaker
फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव ठाकरे ने देवेंद्र फडणवीस को गले लगाया


महाराष्ट्र में स्पीकर का निर्विरोध चुनाव होने की परंपरा
कांग्रेस नेता ने संवाददातओं से कहा, ‘उनके (भाजपा के) पास लोकतंत्र में उम्मीदवार उतारने का अधिकार है, लेकिन महाराष्ट्र में यह परंपरा है कि स्पीकर का चुनाव निर्विरोध होता है. हमें उम्मीद है कि यह परंपरा जारी रहेगी.’ पटोले और कथोरे, दोनों ही चौथी बार विधायक चुने गए हैं.

इसे भी पढ़ें :- उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल का विस्तार विंटर सेशन से ठीक पहले या उसके बाद: अजीत पवार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 8:11 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com