विंटर सेशन में NRI मतदान से जुड़ा विधेयक राज्यसभा में होगा पेश

सुप्रीम कोर्ट लंदन स्थित प्रवासी भारतीय संगठन के अध्यक्ष नागेंद्र चिंदम और शमशीर वीपी समेत दूसरे प्रवासी भारतीयों की याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी.

भाषा
Updated: December 7, 2018, 11:42 PM IST
विंटर सेशन में NRI मतदान से जुड़ा विधेयक राज्यसभा में होगा पेश
प्रतीकात्मक तस्वीर
भाषा
Updated: December 7, 2018, 11:42 PM IST
केंद्र ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि डाक या ई-बैलेट के जरिए प्रवासी भारतीयों को वोट देने की इजाजत से जुड़ा मतदान कानून संशोधन विधेयक लोकसभा से पारित हो चुका है. आगामी शीतकालीन सत्र में इसे राज्यसभा में पेश किए जाने की उम्मीद है. जस्टिस मदन बी लोकुर और दीपक गुप्ता की पीठ को सरकार की तरफ से यह जानकारी दी गई.

पीठ लंदन स्थित प्रवासी भारतीय संगठन के अध्यक्ष नागेंद्र चिंदम और शमशीर वीपी समेत दूसरे प्रवासी भारतीयों की याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी. याचिकाकर्ताओं ने कहा कि 20 एशियाई देशों समेत 114 देशों ने बाहरी मतदान को अपनाया है. जो राजनयिक मिशनों में मतदान केंद्र स्थापित कर या डाक अथवा इलेक्ट्रॉनिक मतदान के जरिए किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: रेप वीडियो को सार्वजनिक पहुंच से दूर करने की जरूरत से इंटरनेट कंपनियां सहमत: सुप्रीम कोर्ट

केंद्र की तरफ से पेश हो रहे अतिरिक्त सॉलीसीटर जनरल एएनएस नाडकर्णी ने पीठ को बताया कि यह विधेयक 11 दिसंबर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में राज्यसभा में आने की उम्मीद है. पीठ ने कहा कि वह इस मामले पर जनवरी के आखिरी हफ्ते में सुनवाई करेगी.

ये भी पढ़ें: विजय माल्या ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, कहा- नाम से 'भगोड़ा' शब्द हटा दो
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर