लाइव टीवी

नाले में बह कर पाक पहुंच गया था BSF का सब इंस्‍पेक्‍टर, पूरे सैन्‍य सम्‍मान के साथ रेंजर्स ने सौंपा पार्थिव शरीर

News18India
Updated: October 1, 2019, 5:37 PM IST
नाले में बह कर पाक पहुंच गया था BSF का सब इंस्‍पेक्‍टर, पूरे सैन्‍य सम्‍मान के साथ रेंजर्स ने सौंपा पार्थिव शरीर
अपने दो साथियों की जान बचाने की कोशिश में देश के लिए सर्वोच्‍च बलिदान देने वाले SI पारितोष मंडल मूल रूप से पश्चिम बंगाल के नादिया के रहने वाले हैं.

  • News18India
  • Last Updated: October 1, 2019, 5:37 PM IST
  • Share this:
जम्‍मू: भारत-पाक की सीमा से लापता हुए सीमा सुरक्षा बल (BSF) के सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल (Sub-Inspector Paritosh Mandal) का शव पाकिस्‍तान (Pakistan) में मिला है. पाकिस्‍तान रेंजर्स (Pakistan Rangers) ने सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल का शव मंगलवार सुबह अइक नाला (Aik Nallah) से बरामद किया है. इस बाबत, पाक रेंजर्स ने आधिकारिक तौर पर सूचना बीएसएफ की जम्‍मू यूनिट को भेज दी थी. पाकिस्‍तान की तरफ से सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल का पा‍र्थिव  शरीर पूरे सैन्‍य सम्‍मान के साथ बीएसएफ को अ‍रनिया बार्डर आउट पोस्‍ट पर सौंप दिया गया है.

साथी जवानों को बचाने की कोशिश में हुआ था हादसा
उल्‍लेखनीय है कि सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल अपने साथी जवानों के साथ 28 सितंबर अंतरराष्‍ट्रीय सीमा की गश्‍त पर गए हुए थे. अइक नाला से गुजरते समय वह तेज बहाव की चपेट में आ गए थे. इसके बाद, सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल के नाले में डूबने की आशंका जताई गई थी. सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल की तलाश में बीएसएफ ने सीमावर्ती इलाके में एक अभियान छेड़ा था. चूंकि अइक नाले का बहाव भारत से पाकिस्‍तान की तरफ जाता है, लिहाजा, बीएसएफ ने पाक रेंजर्स से एसआई पारितोष मंडल को खोजने में मदद भी मांगी थी.

तीन दिनों से जारी था बीएसएफ और पाक रेंजर्स का सर्च ऑपरेशन

बीते तीन दिनों से जारी सर्च ऑपरेशन में सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल का कोई सुराग नहीं मिलने के बाद उनकी सुरक्षित वापसी की संभावना को लगभग खत्‍म माना जा रहा था. सूत्रों के अनुसार, बीएसएफ के कहने पर पाक रेंजर्स ने स्‍थानीय गांव वालों के साथ मिलकर सर्च ऑपरेशन शुरू किया था. मंगलवार सुबह पाक रेंजर्स ने अइक नाले की गहराई से एसआई पारितोष मंडल का शव बरामद कर लिया. जिसके बाद, इसकी जानकारी पाक रेंजर्स ने बीएसएफ के साथ साझा की.

बीएसएफ ने पाक रेंजर्स को दिया धन्‍यवाद
वहीं, बीएसएफ ने एसआई पारितोष मंडल के सर्च ऑपरेशन में सहयोग देने वाले ग्रामीणों और पाक रेंजर्स का धन्‍यवाद दिया है. उल्‍लेखनीय है कि अपने दो साथियों की जान बचाने की कोशिश में देश के लिए सर्वोच्‍च बलिदान देने वाले सब इंस्‍पेक्‍टर पारितोष मंडल मूल रूप से पश्चिम बंगाल के नादिया के रहने वाले हैं.यह भी पढ़ें: 

एयरहोस्‍टेस बनवाने का झूठा सपना दिखाकर एयरलाइन कर्मी ने की लाखों रुपए की धोखाधड़ी

अरुण जेटली के परिवार को नहीं चाहिए पेंशन, पत्नी ने जरूरतमंद कर्मचारियों के लिए की दान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 1, 2019, 4:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर