Home /News /nation /

कर्नाटक में धर्मांतरण का मामला, विरोध में हिंदू संगठनों ने चर्च में इकट्ठे होकर गाए भजन

कर्नाटक में धर्मांतरण का मामला, विरोध में हिंदू संगठनों ने चर्च में इकट्ठे होकर गाए भजन

चर्च के अधिकारियों ने धर्मांतरण के आरोपों से इनकार किया है. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

चर्च के अधिकारियों ने धर्मांतरण के आरोपों से इनकार किया है. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

Karnataka Conversion Case: दोनों पक्षों ने आरोप लगाया है कि मामले को लेकर उनके ऊपर हमला किया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक, पादरी और उनके कुछ सहयोगियों को मामूली चोटों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

    बेंगलुरु. कर्नाटक में धर्मांतरण का मुद्दा उठा है. खबर है कि कथित रूप से जबरन कराए जा रहे धर्मांतरण के विरोध में बजरंग दल (Bajrang Dal) औऱ विश्व हिंदू परिषद (VHP) के कार्यकर्ताओं ने रविवार को हुबली स्थित चर्च (Church) में भजन गाए. पुलिस अधिकारी ने जानकारी दी है कि चर्च के पादरी सोमू अवराधी (Somu Avaradhi) को गिरफ्तार कर लिया गया है. फिलहाल, मामले की जांच जारी है. हालांकि, चर्च के अधिकारियों ने धर्मांतरण के आरोपों से इनकार किया है.

    एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, वीडियो में नजर आ रहा है कि दर्जनों महिलाएं और पुरुष हुबली स्थित चर्च में मौजूद हैं और भजन गा रहे हैं. बाद में भारतीय जनता पार्टी के एक स्थानीय विधायक अरविंद बेल्लाड ने पादरी अवराधी की गिरफ्तारी के लिए राजमार्ग पर चक्काजाम किया था. दोनों पक्षों ने आरोप लगाया है कि मामले को लेकर उनके ऊपर हमला किया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक, पादरी और उनके कुछ सहयोगियों को मामूली चोटों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

    अनुसूचित जातियों और जनजातियों के लिए सुरक्षा के कानून के तहत दर्ज शिकायत में पादरी और अन्य लोगों को नामित किया गया है. साथ ही जानबूझकर धार्मिक भावनाएं को ठेस पहुंचाने को लेकर भी शिकायत की गई है. उन्हें गिरफ्तार किया गया. जबकि, तीन अन्य लोगों को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया. चर्च के अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने भी मामले को लेकर सोमवार को शिकायत दर्ज करा दी है. पुलिस आयुक्त ने मामले की पुष्टि की और कहा, ‘मामले की जांच जारी है. केवल सोमू अवराधी को गिरफ्तार किया है. अब तक हमें चर्च से कोई शिकायत नहीं मिली है.’

    बजरंग दल के प्रदेश संयोजक राघु सकलेशपुरा ने बताया, ‘विश्वनाथ नाम के एक आदमी को वहां धर्मांतरण के लिए ले जाया गया था. वो चर्च से पुलिस स्टेशन गया और पादरी सोमू और अन्य लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई. बाद में हमारे सदस्य चर्च के अंदर इकट्ठे हुए और विरोध करने के लिए भजन गाना शुरू किया.’ पादरी और अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराने वाले विश्वनाथ ने कथित रूप से जबरन धर्मांतरण के आरोप लगाए हैं. साथ ही उसने यह भी आरोप लगाए हैं कि चर्च की प्रार्थना की जगह हिंदू भजन गाने पर पादरी ने उसे गालियां दीं.

    चर्च के वरिष्ठ सदस्य रेवरेंड कैडरिक जैकब ने कहा, ‘जब उन्होंने हमारे चर्च में भजन गाना शुरू किया, तो पादरी सोमू अवराधी आ गए. उन्हें घेर लिया गया था. गहमागहमी के बीच वहां मौजूद कुछ महिलाओं को भी चोटें आई हैं.’

    Tags: Bajrang dal, Bhajan, Church Incident, Conversion, Karnataka, Somu Avaradhi, VHP

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर