कर्नाटक सरकार पर संकट, सिर्फ एक विधायक के 'बल' पर चल रही कुमार स्वामी सरकार

224 सीटों वाले कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस और जेडीएस के 114 विधायक ही बचे हैं जबकि यहां पर सत्ता हासिल करने का जादुई आंकड़ा 113 है.

News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 2:31 PM IST
कर्नाटक सरकार पर संकट, सिर्फ एक विधायक के 'बल' पर चल रही कुमार स्वामी सरकार
कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं.
News18Hindi
Updated: July 2, 2019, 2:31 PM IST
कांग्रेस के दो विधायकों के इस्तीफे के बाद कर्नाटक में एक बार फिर राजनीतिक संकट गहराता दिखाई दे रहा है. कर्नाटक में सरकार बने अभी एक साल भी पूरे नहीं हुए हैं और सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. कांग्रेस के विजयनगर विधायक आनंद सिंह और गोकके विधायक राजेश जरकीहोली ने अपनी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. इन दो इस्तीफों के बाद कर्नाटक में कांग्रेस के अब 77 विधायक बचे हैं जबकि जेडीएस के पास 37 विधायक हैं. 224 सीटों वाले कर्नाटक विधानसभा में कांग्रेस और जेडीएस के 114 विधायक ही बचे हैं जबकि यहां पर सत्ता हासिल करने का जादुई आंकड़ा 113 है. दूसरी ओर मुख्य विपक्षी भाजपा के पास 105 विधायक हैं, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का एक विधायक और एक स्वतंत्र विधायक है.

विधायक आनंद सिंह ने कहा है कि उनकी मांगें नहीं मानी गईं, जिसके कारण उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा. इसी तरह गोकके विधायक राजेश जरकीहोली ने आरोप लगाया है कि मंत्रीमंडल से हटाए जाने के बाद उन्हें लगातार नजरअंदाज किया जा रहा था.



इन दोनों ही विधायकों के बारे में चर्चा है कि ये बहुत जल्द बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. हालांकि, विधायकों ने इस्तीफों के पीछे ऑपरेशन कमल होने की बात से इनकार किया है. गौरतलब है कि आनंद सिंह विजयनगर से तीन बार के विधायक हैं और 2008 और 2013 में भाजपा के टिकट पर चुनाव जीते थे.

BJP, BS Yediyurappa, congress, HD Deve Gowda, HD Kumaraswami, HD Kumarswamy, JDS, Karnataka

कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया देते हुए राज्य के भाजपा प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि इस्तीफे सत्तारूढ़ गठबंधन में बड़े पैमाने पर बेचैनी को दर्शाते हैं. उन्होंने कहा कि सरकार गिरने के बाद ही हम आगे की रणनीति पर कोई कदम उठाएंगे. चुनाव का कोई सवाल ही नहीं है. हम 105 सदस्यों के साथ एक मजबूत पार्टी हैं. अगर आने वाले समय में कुछ और विधायकों का इस्तीफा होता है तो हम सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

BJP, BS Yediyurappa, congress, HD Deve Gowda, HD Kumaraswami, HD Kumarswamy, JDS, Karnataka
Loading...

सरकार बनाने की संभावनाएं तलाशूंगाः येदियुरप्पा
कर्नाटक बीजेपी के मुखिया बीएस येदियुरप्पा ने कांग्रेस एमएलए के इस्तीफे के बाद कहा कि अगर आपसी कलह के चक्कर में जनता दल (सेक्यूलर) की सरकार गिर जाती है तो वो अपनी सरकार बनाने के मौके तलाशेंगे. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि उनकी पार्टी मध्याव‌धि चुनाव की पक्षधर नहीं है. अगर सरकार बनने की स्थिति बनती है तो एक बार फिर कर्नाटक में स्‍थायी सरकार बनाने का रुख करेंगे.

BJP, BS Yediyurappa, congress, HD Deve Gowda, HD Kumaraswami, HD Kumarswamy, JDS, Karnataka

एचडी देवगौड़ा ने की मध्यावधि चुनाव की बात
लोकसभा चुनाव के बाद से ही लगातार कर्नाटक में राजनीति संकट के बादल छाए हुए हैं. पहले सीएम कुमारस्वामी ने सबको यह कहकर चौंका दिया कि बतौर सीएम उन्हें रोजाना सरकार चलाने में काफी दर्द हो रहा है. इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने राज्य में मध्यावधि चुनाव की बात कर के सबको चौंका दिया था. इससे कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा था. क्योंकि कांग्रेस इस सरकार को अभी गिराने के पक्ष में नहीं है.
First published: July 2, 2019, 2:31 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...