Home /News /nation /

the effect of bharat bandh is not visible bamcef called for caste based census

भारत बंद का नहीं दिखा असर, जाति आधारित जनगणना को लेकर ‘बामसेफ’ ने किया था आह्वान

बामसेफ की स्थापना कांशीराम ने की थी. (फोटो आभार ANI)

बामसेफ की स्थापना कांशीराम ने की थी. (फोटो आभार ANI)

जाति आधारित जनगणना के अलावा बामसेफ (BAMCEF) की मांग है कि निजी क्षेत्र में भी एसी, एसटी और ओबीसी को आरक्षण दिया जाए. इसके साथ ही बामसेफ चुनाव के दौरान इवीएम के इस्तेमाल, एनआरसी, सीएए और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) के मुद्दे पर भी विरोध कर रही है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. ऑल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटीज एम्प्लाइज फेडरेशन (BAMCEF) ने आज यानी 25 मई को भारत बंद का आह्वान किया है. मगर खबर लिखे जाने तक बंद का असर किसी भी हिस्से में नहीं देखा गया. बता दें कि केंद्र सरकार के उस फैसले के खिलाफ भारत बंद का आह्वान किया था, जिसमें कहा गया है कि वह अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए जाति आधारित जनगणना नहीं कराएगी. साथ ही फेडरेशन (बामसेफ) एससी /एसटी और ओबीसी के लिए निजी क्षेत्र में भी आरक्षण की मांग कर रहा है.

भारत बंद को बहुजन मुक्ति पार्टी और बहुजन क्रांति मोर्चा का भी समर्थन मिला है. दोनों ही ऑल इंडिया बैकवर्ड एंड माइनॉरिटी कम्युनिटीज एम्पलाइज फेडरेशन (बामलेफ) के साथ आज भारत बंद कराने की मुहिम में हैं. वैसे बामसेफ ने भले ही कई मुद्दों को लेकर बंद की अपील की है, लेकिन मुख्य तौर पर जातीय जनगणना की ही मांग है. इस मुद्दे पर समाजवादी पार्टी, बसपा, आरजेडी और जनता दल यूनाइटेड एकमत हैं. गौरतलब है कि बामसेफ की स्थापना कांशीराम ने की थी.

बामसेफ की मुख्य मांग
देश में जाति आधारित जनगणना की मांग के साथ-साथ बामसेफ चुनाव में ईवीएम के इस्तेमाल पर रोक लगाने की मांग कर रहा है. प्राइवेट सेक्टर में एससी, एसटी और ओबीसी को रिजर्वेशेन देने की मांग के साथ ही फेडरेशन किसानों के लिए एमएसपी कानूनी गारंटी की मांग भी कर रहा है.

क्या हैं बामसेफ की मांगें
– किसानों को मिले एमएसीपी की कानूनी गारंटी
– NRC, CAA और NPR को लागू न किया जाए
– ओल्ड पेंशन स्कीम फिर से लागू हो
– ओडिशा और मध्य प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव में ओबीसी के उम्मीदवारों को मिले आरक्षण
– लोगों को कोरोना वैक्सीलन लगवाने के लिए मजबूर न किया जाए
– पर्यावरण संरक्षण की आड़ में आदिवासी लोगों का विस्थापन न हो

बड़े राजनीतिक दलों का नहीं मिला समर्थन
बामसेफ ने सोशल मीडिया के माध्यम से अपील की थी कि लोग 25 मई को भारत बंद में सहयोग दें. वैसे बंद को किसी बड़े राजनीतिक दल को समर्थन नहीं मिल सका है. लिहाजा इसका असर ना के बराबर देखा जा रहा है.

Tags: Bharat Bandh, OBC Reservation

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर