लाइव टीवी

सबसे बड़े फुटबॉल कोच सैयद अब्‍दुल रहीम के जीवन पर आधारित है फिल्‍म 'मैदान'

News18Hindi
Updated: February 3, 2020, 6:53 PM IST
सबसे बड़े फुटबॉल कोच सैयद अब्‍दुल रहीम के जीवन पर आधारित है फिल्‍म 'मैदान'
अजय देवगन की फिल्‍म 'मैदान' फुटबॉल कोच सैयद अब्‍दुल रहीम के जीवन पर आधारित है.

फुटबॉल की दुनिया के बड़े नाम सैयद अब्‍दुल रहीम को आर्किटेक्‍ट ऑफ मॉडर्न इंडियन फुटबॉल कहा जाता है. जो साल 1950 से 1963 तक भारतीय फुटबॉल टीम के कोच थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 6:53 PM IST
  • Share this:
(अनीस उर रहमान खान)

बद्तर हालात के बावजूद राष्‍ट्रीय फुटबॉल टीम (Football Team) को बुलंदियों तक पहुंचाने वाले कोच सैयद अब्‍दुल रहीम (Sayed Abdul Rahim) की जिंदगी पर सुपर स्‍टार अजय देवगन एक फिल्‍म बना रहे हैं. इसका नाम 'मैदान' है. हैदराबाद के रहने वाले रहीम साहब के परिवार के लोगों और उनके चाहने वालों ने इस फिल्‍म के बनने पर खुशी जाहिर की है.

फुटबॉल की दुनिया के बड़े नाम सैयद अब्‍दुल रहीम को आर्किटेक्‍ट ऑफ मॉडर्न इंडियन फुटबॉल कहा जाता है. जो साल 1950 से 1963 तक भारतीय फुटबॉल टीम के कोच थे. उनके नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने 1951 और 1962 के एशियन गेम में गोल्‍ड मेडल जीता और 1956 के मेलबर्न ओलम्पिक खेलों में भारत ने चौथा स्थान प्राप्त किया था. आज भी यह भारतीय फुटबॉल टीम की सबसे बड़ी उपलब्धि मानी जाती है.

सैयद अब्‍दुल रहीम के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने 1951 और 1962 के एशियन गेम में गोल्‍ड मेडल जीता था.
सैयद अब्‍दुल रहीम के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने 1951 और 1962 के एशियन गेम में गोल्‍ड मेडल जीता था.


वर्तमान में खेल की दुनिया से जुड़ी इस महान शख्सियत को शायद ही कोई जानता हो. मगर हैदराबाद के लोगों के दिल में उनके लिए आज भी जगह है. हैदराबाद के इलाके मां असब टैंक में स्थित छोटे से प्राइवेट ग्राउंड पर एक स्‍थानीय व्‍यक्ति मन्‍नान खान हर साल सैयद अब्‍दुल रहीम की याद में युवाओं के लिए एक दिवसीय टूर्नामेंट आयोजित कराते हैं.

सैयद हकीम इस बात से मायूस हैं कि उनके पिता के इतने महान कामों पर न तो राज्‍य की सरकार और न ही केंद्र की सरकार ने कोई तवज्‍जो दी. वहीं सैयद शाहिद हकीम इस बात से खुश हैं कि उनके पिता के जीवन पर बॉलीवुड में फिल्‍म बन रही है. उन्‍हें उम्‍मीद है कि इससे युवा रहीम साहब के कारनामों को जान सकेंगे. परिवार के लोग खुश हैं कि रहीम साहब पर फिल्‍म बना कर उनकी उपलब्धियों को सामने लाया जाएगा और इस तरह लोग उन्‍हें जान सकेंगे. अजय देवगन की ओर से उनके निभाए जा रहे किरदार से भी लोग बहुत खुश हैं.

सैय्यद साहब का कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ते हुए 1963 में निधन हो गया. आज भी वह भारतीय फुटबॉल इतिहास में एक अहम शख्सियत के तौर पर याद किए जाते हैं. गौरतलब है कि अजय देवगन के अभिनय से सजी यह फिल्‍म भारतीय फुटबॉल के स्‍वर्ण युग और इसके सबसे बड़े कोच की कहानी है. फिल्‍म 'मैदान' 27 नवंबर को रिलीज होगी.ये भी पढ़ें- हैरी, मेगन की सुरक्षा का खर्च उठाने से कनाडा के अधिकतर लोगों का इंकार

               लड़की का आरोप-हॉट तस्‍वीरें पोस्‍ट कींं तो मुझे नौकरी से निकाल दिया

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 6:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर