देश को ऑक्सीजन संकट से उबारेगी सेना, विदेश से कंटेनर लाने एयरफोर्स की मदद लेगी सरकार!

इससे पहले भी कोरोना के बुरे दौर में वायुसेना ने ऑक्सीजन कंटेनर, सिलेंडर, दवा समेत कई चीजों के जरिए देश की मदद की है. (सांकेतिक तस्वीर)

इससे पहले भी कोरोना के बुरे दौर में वायुसेना ने ऑक्सीजन कंटेनर, सिलेंडर, दवा समेत कई चीजों के जरिए देश की मदद की है. (सांकेतिक तस्वीर)

Oxygen Crisis in India: दिल्ली के एक अस्पताल ने ऑक्सीजन की कमी को लेकर हाईकोर्ट (High Court) में याचिका दायर की थी. मामले पर सुनवाई के दौरान केंद्र ने कहा है कि औद्योगिक उपयोग में आने वाली ऑक्सीजन को तुरंत रोका जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 8:45 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश को कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट से बचाने के लिए सेना फ्रंट फुट पर आ गई है. खबर है कि जल्द ही विदेश से ऑक्सीजन कंटेनर्स (Oxygen Containers) लाने के लिए भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) की मदद ली जा सकती है. सरकार फिलहाल इस मामले पर विचार कर रही है. खास बात है कि देशभर में ऑक्सीजन की कमी की खबरें लगातार सामने आ रही है. वहीं, बीते मंगलवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने भी रक्षा प्रतिष्ठानों को काम की रफ्तार बढ़ाने के लिए कहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार जल्द ही ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए वायुसेना का इस्तेमाल कर सकती है. कहा जा रहा है कि देश में ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में है, लेकिन कंटेनर्स का अभाव होने के कारण उनका ट्रांसपोर्टेशन मुश्किल हो रहा है. अगर सरकार जल्द किसी फैसले पर पहुंचती है, तो वायुसेना की मदद से विदेशों से कंटेनर्स को लाया जाएगा. माना जा रहा है कि इससे देश में ऑक्सीजन आपूर्ती बेहतर हो सकेगी.

यह भी पढ़ें: Nashik Oxygen Leak: नासिक के अस्पताल में ऑक्सीजन टैंक लीक; 24 मरीजों की मौत, 12 गंभीर

इससे पहले भी कोरोना के बुरे दौर में वायुसेना ने ऑक्सीजन कंटेनर, सिलेंडर, दवा समेत कई चीजों के जरिए देश की मदद की है. इसके अलावा राजधानी दिल्ली में कोविड सेंटर्स में ऑक्सीजन सप्लाई को बेहतर करने के लिए DRDO से कंटेनर एयरलिफ्ट किए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि देश में बीते साल अप्रैल से लेकर इस साल जनवरी के बीच ऑक्सीजन की खपत दोगुना हो गई है. दिल्ली में केंद्र सरकार ने बुधवार को ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाकर 480 मीट्रिक टन कर दिया है. इससे पहले यह आंकड़ा 378 मीट्रिक टन था.


दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र को फटकारा

दिल्ली के एक अस्पताल ने ऑक्सीजन की कमी को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. मामले पर सुनवाई के दौरान केंद्र ने कहा है कि औद्योगिक उपयोग में आने वाली ऑक्सीजन को तुरंत रोका जाए. वहीं, कोर्ट ने केंद्र सरकार को जमकर फटकार लगाई है. सरकार से सवाल किया गया है कि आप लोगों की जान बचाने के लिए क्या कर रहे हैं. सरकार को ऑक्सीजन की आवाजाही करने कॉरिडोर बनाने के लिए कहा गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज