Home /News /nation /

the kashmir files impact karnataka insitute announced free education for kashmiri pandits

कर्नाटक में कश्मीरी पंडितों के बच्चों को मिलेगी मुफ्त शिक्षा, 'द कश्मीर फाइल्स' देखने के बाद लिया फैसला

संस्थान ने यह फैसला द कश्मीर फाइल्स फिल्म देखने के बाद उठाया. (फाइल फोटो)

संस्थान ने यह फैसला द कश्मीर फाइल्स फिल्म देखने के बाद उठाया. (फाइल फोटो)

The Kashmir Files, Karnataka,Kashmiri Pandits Free Education: कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में एक शैक्षणिक संस्थान (Karnataka Education Insitute) ने घोषणा की है कि वह उन कश्मीरी पंडितों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा (Free Education for kashmiri pandits) देगा जो अपने मूल निवास से विस्थापित होकर देश में कहीं और बस गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

मंगलुरु: कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में एक शैक्षणिक संस्थान (Karnataka Education Insitute) ने घोषणा की है कि वह उन कश्मीरी पंडितों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा (Free Education for kashmiri pandits) देगा जो अपने मूल निवास से विस्थापित होकर देश में कहीं और बस गए हैं.

दक्षिण कन्नड़ जिले के पुत्तूर तालुक में स्थित अंबिका महाविद्यालय ने यह प्रस्ताव रखा है. संस्थान के संयोजक सुब्रमण्य नट्टोज ने शनिवार को पुत्तूर में एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की और कहा कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म देखने के बाद वह कश्मीरी पंडितों की दुर्दशा से दुखी हैं.

नट्टोज ने जम्मू का दौरा किया और स्थिति का अध्ययन करने के बाद सभी विस्थापित कश्मीरी पंडितों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने का निर्णय लिया. उन्होंने कश्मीरी पंडित छात्रों को छठी कक्षा से स्नातक तक की मुफ्त शिक्षा देने की योजना बनाई है और छात्रों लिए मुफ्त छात्रावास सुविधा की भी घोषणा की है. नट्टोज ने कहा कि कश्मीरी पंडितों के चार बच्चे संस्थान में प्रवेश ले चुके हैं.

इससे पहले शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से 2020-21 की वार्षिक रिपोर्ट पेश की गई. इस रिपोर्ट में भी कश्मीरी पंडितों का जिक्र किया गया था. सरकार ने बताया कि पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के कारण 64,827 कश्मीरी पंडित परिवारों को 1990 के दशक की शुरुआत में कश्मीर घाटी छोड़ने और जम्मू, दिल्ली और देश के कुछ अन्य हिस्सों में बसने के लिए मजबूर होना पड़ा था.

Tags: Jammu kashmir news, Karnataka News, Kashmiri Pandits, The Kashmir Files

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर