कर्नाटक: 105 पर पहुंचा सत्ता का जादुई आंकड़ा, BJP के पास हैं इतने विधायक

कर्नाटक विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार ने 14 और बागी विधायकों को अयोग्या करार दे दिया है. इनमें 11 कांग्रेस और तीन जेडीएस के विधायक शामिल हैं.

News18Hindi
Updated: July 28, 2019, 4:33 PM IST
कर्नाटक: 105 पर पहुंचा सत्ता का जादुई आंकड़ा, BJP के पास हैं इतने विधायक
कर्नाटक में बीजेपी को मिलेगी सत्ता, ये है आंकड़ों का गणित
News18Hindi
Updated: July 28, 2019, 4:33 PM IST
कर्नाटक की राजनीति में मचा घमासान थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. बीएस येडियुरप्‍पा चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन चुके हैं और सोमवार को उन्हें विधानसभा में बहुमत साबित करना है. इन सबके बीच खबर आई है कि कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश ने रविवार को दल-बदल कानून के तहत 14 और बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है. इससे पहले भी तीन विधायकों को अयोग्य घोषित किया जा चुका है. 17 विधायकों के अयोग्य करार दिए जाने के बाद कर्नाटक में सत्ता हासिल करने का जादुई आंकड़ा 105 हो गया है. नए समीकरण के मुताबिक बीजेपी को सत्ता में बने रहने के लिए अब 105 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी.

विधानसभा का सीट समीकरण
कर्नाटक विधानसभा स्पीकर केआर रमेश कुमार ने 14 और बागी विधायकों को अयोग्या करार दे दिया है. इनमें 11 कांग्रेस और तीन जेडीएस के विधायक शामिल हैं. कर्नाटक में कुल 225 विधानसभा सीटें हैं. इस लिहाज से विधानसभा चुनाव 224 सीटों पर होता है. 17 विधायकों के अयोग्य करार दिए जाने के बाद कर्नाटक विधानसभा में सीटों की संख्या 207 हो जाती है. इस लिहाज से 104 विधायक और एक आरक्षित सीट मिलाकर 105 सीटों का जादुई आंकाड़ा सत्ता हासिल करने के लिए अब जरूरी होगा. बीजेपी की सीटों पर नजर दौड़ाएं तो उनके पास 105 विधायक हैं. ऐसे में बीजेपी के लिए सोमवार को फ्लोर टेस्ट पास करना कोई मुश्किल काम नहीं होगा.

Karnataka, HD Kumaraswamy, JDS, BJP, BS Yeddyurappa,

गौरतलब है कि स्पीकर रमेश कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए कहा कि उनकी पोस्ट के कारण जिस तरह से उनके सहयोगी उन पर दबाव डाल रहे थे, उसने उन्हें डिप्रेशन में डाल दिया है. रमेश कुमार ने कहा, 'मैंने वादा किया था कि मैं कुछ दिनों में निर्णय ले लूंगा, मैं समय सीमा का सम्मान कर रहा था. यह ड्रामा या हेरफेर नहीं है, मैं सज्जन की तरह व्यवहार कर रहा हूं.'

इसे भी पढ़ें :- कर्नाटक: विश्वास मत से एक दिन पहले स्पीकर ने 14 और विधायकों को घोषित किया अयोग्य

रमेश कुमार को स्पीकर का पद खाली करने का संदेश
Loading...

सूत्रों ने बताया कि रमेश कुमार को बीएस येडियुरप्‍पा के सोमवार को विश्वास मत साबित करने से पहले स्पीकर का पद खाली करने का संदेश दिया गया है. बीजेपी के एक सीनियर नेता ने कहा, 'अगर स्पीकर स्वयं इस्तीफा नहीं देते हैं तो हम उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे. हमारा पहला एजेंडा विश्वास मत जीतना और फाइनेंस बिल को पास करना है. हम स्पीकर के खुद इस्तीफा देने का इंतजार करेंगे.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 28, 2019, 1:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...