होम /न्यूज /राष्ट्र /अगला CM कौन? छत्तीसगढ़, एमपी और राजस्थान में विधायक दल की बैठक आज

अगला CM कौन? छत्तीसगढ़, एमपी और राजस्थान में विधायक दल की बैठक आज

छत्तीसगढ़ राजस्थान और मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने विधायक दल की बैठक बुलाई है. कांग्रेस ने तीनों राज्यों में अपने केंद्री ...अधिक पढ़ें

    छत्तीसगढ़ राजस्थान और मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने विधायक दल की बैठक बुलाई है. कांग्रेस ने तीनों राज्यों में अपने केंद्रीय पर्यवेक्षकों को भेजा है जो विधायक दल के नेताओं के चुनाव की निगरानी करेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को छत्तीसगढ़ में पर्यवेक्षक के तौर पर भेजा गया है.

    कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल को राजस्थान जबकि एके एंटनी को मध्य प्रदेश के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है. तीनों राज्यों में बैठक के बाद विधायक दलों के नेता चुने जाएंगे. केंद्रीय पर्यवेक्षक नवनिर्वाचित विधायकों से बात करेंगे, उनकी राय जानेंगे और विधायक दल के नेता के चुनाव की निगरानी करेंगे.

    (ये भी पढ़ें:  कमलनाथ या सिंधिया, किसे मिलेगी एमपी की सत्ता?)


    छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का 15 सालों से जारी वनवास को खत्म हुआ है वहीं राजस्थान की 200 में से 199 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस 99 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बन गई है और निर्दलीय और अन्य के साथ मिलकर जल्द ही सरकार बनाने का दावा करने वाली है.

    हालांकि तीनों राज्यों में लगभग कांग्रेस की सरकार बननी तय है फिर भी पार्टी में मुख्यमंत्री पद का अभी तय नहीं हुए हैं. न ही हाईकमान से ऐसे संकेत दिए गए हैं.

    तीनों राज्यों में सीटों के आंकड़े 
    राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस बहुमत की ओर है. 199 सीटों पर हुए मतदान में कांग्रेस के पास 99 सीटें हैं, वहीं बीजेपी 73 सीटों पर सिमटी नजर आई. बसपा ने जहां 7 सीटें हासिल कीं. वहीं अन्य पार्टियों ने 19 का आंकड़ा छुआ. मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने 115 सीटें हासिल कीं. अब तक के आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी के पास 108 सीटें हैं. वहीं छत्तीसगढ़ में बीजेपी का प्रदर्शन बेहद खराब रहा. बीजेपी छत्तीसगढ़ में केवल 15 सीटें बचा पाई. 90 सीटों की विधानसभा में 68 सीटें कांग्रेस के पास हैं.

    किसकी है दावेदारी?
    कांग्रेस ने बिना सीएम चेहरे के दो राज्यों जनता का भरोसा जीतने में कामयाब रही. मध्यप्रदेश में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया दोनों सीएम पद के दावेदार माने जा रहे हैं. वहीं राजस्थान में अशोक गहलोत और सचिन पायलट भी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर देखे जा रहे हैं.
    छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के चार दावेदार
    छत्तीसगढ़ में राजस्थान और मध्यप्रदेश के उलट कांग्रेस के चार मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं. भूपेश बघेल, टीएस सिंहदेव, ताम्रध्वज साहू और चरण दास महंत चारों मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं.

    अब देखने वाली बात यह है कि विधायक दल की मीटिंग में पार्टी तीनों राज्यों में किसे राज्य की कमान सौंपती है.

    (ये भी पढ़ें- हिंदी हार्टलैंड को मिलेंगे तीन नए सीएम, जानिए कौन-कौन हैं दावेदार)

    Tags: Chhattisgarh Assembly Election 2018, Kamal nath, Madhyapradesh news, Rahul gandhi, Rajasthan Assembly Election 2018, Sachin pilot

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें