अपना शहर चुनें

States

मौसम विभाग ने हिंदी में दी चेतावनी तो भड़के लोग, खुद को भारतीय तक कहने से मना किया

(फोटो: AFP)
(फोटो: AFP)

Cyclone Nivar: मंगलवार को मौसम विभाग के हिंदी ट्वीट देखकर गैरहिंदी भाषी नाराज हो गए और उन्होंने ट्विटर पर मौसम विभाग के खिलाफ #stophindiimposition हैशटैग के जरिए नाराजगी जताई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2020, 1:38 PM IST
  • Share this:
चेन्नई. बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान निवार के बाद दक्षिण भारत में एक और नया तूफान सोशल मीडिया (Social Media) पर उठ रहा है. इस बार नागरिकों में गुस्सा हिंदी भाषा को लेकर है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने साइक्लोन निवार को लेकर चेतावनी देने के लिए हिंदी में ट्वीट किए. यह बात गैर हिंदी भाषियों को नहीं जमी और ट्विटर यूजर्स ने मौसम विभाग पर भड़कना शुरू कर दिया है. गौरतलब है कि मौसम विभाग हिंदी में ही नहीं, अंग्रेजी में भी लगातार अपडेट्स दे रहा है.

दरअसल, मौसम विभाग ने एक ट्वीट किया था. जिसमें लिखा था, 'दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित चक्रवाती तूफान "निवार" बीते छह घंटे में 05 किमी प्रति घंटे की गति के साथ पश्चिम की ओर बढ़ा और भारतीय समयानुसार आज शाम , 24 नवंबर, 2020, 1730 बजे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में अक्षांश 10.0°N एवं देशान्तर 82.4°E पर केंद्रित है.' इसके अलावा भी विभाग समय-समय पर चेतावनी जारी कर रहा है.


मंगलवार को मौसम विभाग के हिंदी ट्वीट देखकर गैरहिंदी भाषी नाराज हो गए और उन्होंने ट्विटर पर मौसम विभाग के खिलाफ #stophindiimposition हैशटैग के जरिए नाराजगी जताई. एक यूजर ने तो सलाह दी कि इस विभाग का नाम हिंदी मौसम विभाग बताया जाए. अगर भारत सरकार हिंदी बार-बार लागू करेगी, तो हम तमिल भी बार-बार कहेंगे कि हम भारतीय नहीं हैं.ऐसे जता रहे हैं नाराजगी



तमिलनाडु में तूफान को लेकर बुधवार को छुट्टी का ऐलान किया गया है, वहीं पुडुचेरी में 3 दिनों के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है. इसके अलावा बुरे हालातों से निपटने के लिए एनडीआरएफ के करीब 1200 जवानों को तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में तैनात किया गया है. वहीं, 800 जवानों को तैयार रहने के लिए कहा गया है. साइक्लोन निवार दक्षिण हिंद महासागर में इस साल का चौथा तूफान है. इससे पहले साइक्लोन अम्फान, निसर्ग, गति आफत मचा चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज