स्वास्थ्य मंत्रालय का स्तनपान जागरुकता सप्ताह को लेकर क्या है नया प्लान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) साल 2022 तक हर महीने के पहले सप्ताह में स्तनपान पर जागरूकता फैलाने और उसके फायदों के बारे में बताने के लिए गतिविधियों का आयोजन कराएगा.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 3:27 PM IST
स्वास्थ्य मंत्रालय का स्तनपान जागरुकता सप्ताह को लेकर क्या है नया प्लान
स्तनपान जागरुकता सप्ताह
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 3:27 PM IST
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare and Ministry of Earth Sciences) साल 2022 तक हर महीने के पहले सप्ताह में स्तनपान पर जागरूकता फैलाने और उसके फायदों के बारे में बताने के लिए गतिविधियों का आयोजन कराएगा.

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने विश्व स्तनपान सप्ताह-2019 के मौके पर एक कार्यक्रम में गुरूवार को कहा कि स्तनपान को केवल महिलाओं और मां से जुड़े मुद्दे के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए. चलिए, इसे साझा सामाजिक जिम्मेदारी बनाएं जहां ना केवल मां बल्कि उसके परिवार, समुदाय और कार्यस्थल में हर कोई एक अच्छा माहौल बनाकर उनका सहयोग करे.

ये भी पढ़ें : पेड़ काट दिया तो बच्ची रोने लगी, CM ने बना दिया 'एम्बेसडर'

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने स्तनपान और शिशु तथा बच्चों के आहार पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से मिले डेटा पर एक रिपोर्ट कार्ड भी जारी किया है.

उन्होंने कहा यह पहली दवा है जो मां और बच्चे दोनों की रक्षा करती है. अध्ययनों में उल्लेख किया गया है कि कैसे स्तनपान बच्चों में बीमारियों तथा मौतों को और महिलाओं में भविष्य में स्तन और गर्भाशय के कैंसर को होने से रोक सकता है. जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान कराने से नवजात शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सकता है जबकि छह महीने तक स्तनपान कराने से शिशुओं और बच्चों में डायरिया और निमोनिया के मामले कम किए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : 

5 राज्यपाल हो रहे हैं रिटायर, नए नामों की घोषणा अगले हफ्ते
Loading...

खाद्य उत्पादन को बदलें और भूमि का दुरुपयोग बंद करें: IPCC
First published: August 9, 2019, 3:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...