लाइव टीवी

Delhi Exit Poll Result 2020: बस इस एक सर्वे से BJP को दिल्ली में है जीत की उम्मीद

News18Hindi
Updated: February 9, 2020, 8:31 AM IST
Delhi Exit Poll Result 2020: बस इस एक सर्वे से BJP को दिल्ली में है जीत की उम्मीद
इस एक एग्जिट पोल के नतीजे ऐसे हैं, जिससे BJP को दिल्ली में थोड़ी जीत की उम्मीदें है.

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Election 2020) को लेकर लगभग हर एग्जिट पोल (Exit Poll) में आम आदमी पार्टी (AAP) के लिए बड़ी जीत की संभावना जताई गई है. हालांकि एक एग्जिट पोल के नतीजे ऐसे हैं, जिससे BJP को दिल्ली में थोड़ी जीत की उम्मीदें है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2020, 8:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) के लिए वोटिंग खत्म पूरी हो चुकी है. अब सभी की निगाहें 11 फरवरी पर टिकी हैं, जब चुनाव के नतीजे आएंगे, लेकिन उससे पहले तमाम एग्जिट पोल ने अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को एक बार फिर से मुख्यमंत्री बनना तय दिखाया है. लगभग हर एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी के लिए बड़ी जीत की संभावना जताई गई है. ऐसे में बीजेपी की जीत पर कोई भी दांव लगाने के लिए तैयार नहीं, लेकिन एक एग्जिट पोल के नतीजे ऐसे हैं, जिससे BJP को दिल्ली में थोड़ी जीत की उम्मीदें है.

टाइम्स नाउ एग्जिट पोल
टाइम्स नाउ का एग्जिट पोल बाक़ी पोल के मुकाबले थोड़ा अलग है. ये एक मात्र एग्जिट पोल है, जिसने उम्मीद जताई है कि बीजेपी को सबसे ज़्यादा 26 सीटों पर जीत मिलेगी. टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के मुताबिक, आप को 47, बीजेपी 26 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस का खाता खुलता हुआ भी नहीं दिख रहा है.

क्या है मैजिक नंबर

दिल्ली विधानसभा में कुल 70 सीटे हैं. यानी यहां सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को कम से कम 36 सीटों की जरूरत होगी. ऐसे में टाइम्स नाउ का एग्जिट पोल बीजेपी को इस आंकड़े से 10 सीटें कम दे रहा. बता दें कि दिल्ली में बीजेपी और आप के बीच सीधी टक्कर है. अगर यहां कांग्रेस के अलावा किसी अन्य पार्टी या निर्दलीय को कुछ सीटें मिलती तो फिर जोड़तोड़ के जरिये बीजेपी के लिए सरकार बनाने की थोड़ी उम्मीदें रहती, लेकिन यहां ऐसा है नहीं.

बीजेपी को जीत की उम्मीद
एग्जिट पोल्स के नतीजे आने बाद भी बीजेपी ने जीत की उम्मीदें नहीं छोड़ी है. अब भी उनके कई नेता जीत का दावा कर रहे हैं. दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष और उत्तर पूर्वी दिल्ली से सांसद मनोज तिवारी ने एग्जिट पोल के दावों को खारिज करते हुए कहा कि हमारे ट्वीट को संभाल के रख लीजिए, सभी एग्जिट पोल फेल होंगे. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है, 'ये सभी एग्ज़िट पोल होंगे फेल. मेरी ये ट्वीट सम्भाल के रखियेगा. बीजेपी दिल्ली में 48 सीट लेकर सरकार बनायेगी . कृपया EVM को दोष देने का अभी से बहाना ना ढूंढे'.


फिलहार हर किसी को 11 फरवरी का इंतज़ार है.


ये भी पढ़ें- 
NCP कार्यकर्ता को शरद पवार की हत्या की साजिश का संदेह, दर्ज कराई शिकायत

Exit Poll: क्या दिल्ली की अवाम को नहीं भाए परवेश वर्मा के आक्रामक बयान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 9, 2020, 8:17 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर