Home /News /nation /

त्रिपुराः घर से जब बाहर निकले लोग तो जमीन से निकलती दिखी लावा जैसी चीज़

त्रिपुराः घर से जब बाहर निकले लोग तो जमीन से निकलती दिखी लावा जैसी चीज़

प्रतिकात्‍मक फोटो

प्रतिकात्‍मक फोटो

इससे पहले भी जलिफा के स्‍थानीय ग्रामीणों की ओर से सड़क के किनारे बिजली के पोल के नीचे से लावा निकलने की शिकायत की गई थी.

    इंडोनेशिया में पिछले सप्‍ताह एक द्वीप पर ज्‍वालामुखी फटने से आई सुनामी की दहशत को अभी लोग अपने जेहन से निकाल भी नहीं पाए थे कि एक और हादसे की आहट ने हर किसी को दहशत में डाल दिया है. त्रिपुरा के जलिफा गांव में पिछले कुछ दिनों से ज्‍वालामुखी के लावा की तरह का कोई तरल पदार्थ बह रहा है. इस लावा को देखने ऐसा लग रहा है जैसे आग की से भरी कोई नदी बह रही हो. इस सबंध में त्रिपुरा राज्‍य सरकार को जानकारी दी जा चुकी है.

    इससे पहले भी जलिफा के स्‍थानीय ग्रामीणों की ओर से सड़क के किनारे बिजली के पोल के नीचे से लावा निकलने की शिकायत की गई थी. उस समय भी पुलिस को सूचना दी गई थी लेकिन इस ओर ध्‍यान नहीं दिया गया. साल 2018 में यह तीसरी घटना है, जिसमें ज्‍वालामुखी के फटने का मामला आया है. बांग्‍लादेश में चटगांव के करीब बसे इस इस गांव को पहले से काफी संवेदनशील माना गया है. इससे पहले अप्रैल में बैष्णवपुर और घाघरबस्ती में आग और गैस के साथ लावा जैसा तरल पदार्थ फूटा था, जिससे लोग दहशत में आ गए थे.

    इसे भी पढ़ें :- पाकिस्तान से चल रहा था भारत में पकड़ा गया IS-मॉड्यूल? अधिकारी बोले- जुड़े हो सकते हैं तार

    त्रिपुरा सरकार के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण विभाग के वैज्ञानिक लगातार जलिफा गांव का दौरा कर रह हैं. जांच के दौरान लिए गए नमूनों का विश्लेषण करने के बाद निष्कर्ष निकाला जा रहा है कि भूमिगत टेक्टोनिक प्लेटों के विस्थापन के कारण ऐसा हो रहा है. आग, धुआं और जमीन से बाहर निकलने वाली अन्य सामग्री के कारण जलिफा गांव का तापमान भी काफी बढ़ गया है. त्रिपुरा स्पेस एप्लिकेशन सेंटर में वैज्ञानिक टीम का नेतृत्व कर रहे अविसेक चौधुरी ने कहा कि लावा या सक्रिय ज्वालामुखी के फटने की बहुत कम संभावना है लेकिन ये चिंता का विषय जरूर है.

    इसे भी पढ़ें :- अनुपम खेर बोले- 'द एक्‍सीडेंटल प्राइम मिनिस्‍टर' देखकर मनमोहन सिंह हमें चाय पर बुलाएंगे

    Tags: Indonesia, Live volcano, Tripura, Tsunami

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर