Lockdown News: महाराष्ट्र में खत्म होगा तालाबंदी का दौर! 1 जून से शुरू हो सकती है अनलॉक की प्रक्रिया

कोरोना संक्रमण के कारण महाराष्‍ट्र में पाबंदियां लागू हैं. (फाइल फोटो)

कोरोना संक्रमण के कारण महाराष्‍ट्र में पाबंदियां लागू हैं. (फाइल फोटो)

Lockdown in Maharashtra: महाराष्ट्र में अनलॉक की प्रक्रिया के चार चरण होंगे. कहा जा रहा है कि सरकार अनलॉक की प्रक्रिया को लेकर दो तारीखों को लेकर विचार कर रही है. बुधवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में फैसला किया जाएगा कि प्रक्रिया 1 जून या 7 जून से शुरू होगी.

  • Share this:

मुंबई. कोरोना संकट से उबर रहे महाराष्ट्र में जारी पाबंदियों में जल्द ढील दी जा सकती है. राज्य सरकार 1 जून से अनलॉक (Unlock in Maharashtra) की प्रक्रिया शुरू करने पर विचार कर रही है. कहा जा रहा है कि शुरुआत में समयसीमा के साथ दुकानों को खुलने की अनुमति दी जाएगी. वहीं, लोकल रेल सेवा (Local Trains) अनलॉक के अंतिम चरण में शुरू हो सकती है. राज्य में लगातार कोविड-19 संक्रमण के नए मामलों में गिरावट जारी है.

खबर है कि महाराष्ट्र में अनलॉक की प्रक्रिया के चार चरण होंगे. हालांकि, इसे लेकर अंतिम फैसला राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे लेंगे. कहा जा रहा है कि सरकार अनलॉक की प्रक्रिया को लेकर दो तारीखों को लेकर विचार कर रही है. बुधवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में फैसला किया जाएगा कि प्रक्रिया 1 जून  या 7 जून से शुरू होगी. सरकार ने फिलहाल शिक्षण संस्थानों को बंद ही रखने का फैसला किया है.

Youtube Video

यह भी पढ़ें: ब्लैक फंगस का कहर : गुजरात, महाराष्ट्र के बाद MP तीसरा राज्य, इंजेक्शन नहीं मिलने से मरीज़ों की हालत बिगड़ी
सोमवार को राज्य में 22 हजार 122 नए मरीज मिले. बीते 69 दिनों में यह आंकड़ा सबसे कम है. नए आंकड़ों को मिलाकर महाराष्ट्र में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 56 लाख 2 हजार 19 पर पहुंच गई है. जबकि, मौत के मामले में यह आंकड़ा 89 हजार 212 पर है. सोमवार को कुल 361 लोगों ने अपनी जान गंवाई. बीते तीन हफ्तों में राज्य में संक्रमण की संख्या लगातार कम हो रही है. तीन हफ्ते पहले 55 हजार के आसपास मिल रहे नए मरीजों का आंकड़ा 30 हजार से कम हो गया है.


रविवार को राज्य में एक्टिव केस की संख्या गिरकर 3 लाख 48 हजार 395 हो गई है. 22 अप्रैल को यह आंकड़ा 6 लाख 99 हजार 858 पर था. 18 मई को राज्य की ग्रोथ रेट भी 30 अप्रैल को दर्ज 1.45 फीसदी से कम होकर 0.69 प्रतिशत पर आ गई है. मरीजों की गिरती संख्या को देखते हुए राज्य में लॉकडाउन खोले जाने की मांग उठने लगी थी. राज्य में 5 अप्रैल को कड़ी पाबंदियां लागू की गई थीं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज