Assembly Elections : कोरोना और सत्ता की लड़ाई में फंसी है फिलहाल बिहार की राजनीति

Assembly Elections : कोरोना और सत्ता की लड़ाई में फंसी है फिलहाल बिहार की राजनीति
बिहार चुनाव में चुनाव आयोग अपनी तैयारी में लग चुका है (सांकेतिक फोटो)

बिहार में चुनाव आयोग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. भाजपा और जदयू के बीच सोशल मीडिया पर चुनाव प्रचार की होड़ लगी है. दोनों ही पार्टियों ने अपने कार्यकर्ताओं के साथ वर्चुअल रैली की. चुनाव को लेकर भाजपा और जदयू सबसे आगे हैं.

  • Share this:
पटना. कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के बीच अक्तूबर-नवंबर में बिहार (Bihar) में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) होने हैं. चुनाव को लेकर सत्तारूढ़ गठबंधन उत्साहित है. विपक्ष भी अपने मिशन में लगा है. दोनों पक्ष कोरोना को ही अपना मुद्दा बनाने में लगे हैं. सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार के कामों को गिनाने में लगा है, वहीं विपक्ष इसकी खामियों को गिनाने में. इन सब के बीच चुनाव के नाम पर उत्साहित रहने वाले नेताजी भी इस दफा चुनाव को लेकर डरे-सहमे हुए हैं. बिहार में चुनाव आयोग और सत्तारूढ़ गठबंधन ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है.

भाजपा और जदयू के बीच सोशल मीडिया पर चुनाव प्रचार की होड़ लगी है. दोनों ही पार्टियों ने अपने कार्यकर्ताओं के साथ वर्चुअल रैली की. चुनाव को लेकर भाजपा और जदयू सबसे आगे हैं. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitesh Kumar) चुनाव को लेकर पंचायत स्तर के प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल रैली कर चुके हैं. अब पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह मोर्चा संभाले हुए हैं. वे पंचायत स्तर तक के कार्यकर्ताओं से चुनाव को लेकर संवाद कर रहे हैं. अंत में एक बार फिर मुख्यमंत्री इसमें शामिल होंगे.
इधर, भाजपा ने ही देश में पहली बार वर्चुअल रैली की थी और इसकी शुरुआत पटना से ही हुई थी. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह वर्चुअल रैली के माध्यम से अपने कार्यकर्ताओं की हौसलाअफजाई कर चुके हैं. पार्टी के सीनियर नेता भी इसके बाद अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में इसी प्रकार की रैली कर रहे हैं. इस वर्चुवल रैली को लेकर विपक्ष फिलहाल सुस्त पड़ा हुआ है. वह अभी सोशल मीडिया तक ही सिमटा हुआ है. फेसबुक, यूट्यूब सहित अन्य सोशल साइटों के सहारे अपना चुनाव प्रचार कर रहा है. हाल ही में कांग्रेस ने बिहार में फेसबुक के जरिए अपना सदस्यता अभियान शुरू किया है.

सहमे हैं नेता जी
चुनाव को लेकर उत्साहित रहने वाले नेता जी को इस बार दोहरा डर सता रहा है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण वे जनता से मिल नहीं पा रहे. इसका उनको मलाल है. क्योंकि वे जानते हैं कि सोशल मीडिया पर संवाद करने से चुनाव में उनको इसका बहुत लाभ नहीं मिलने वाला है. सीधा संवाद स्थापित करना ही पड़ेगा. सीधा संवाद स्थापित करने पर कोरोना से संक्रमित होने का भय उनको सताने लगा है. वैसे भी बिहार के करीब आधा दर्जन से ज्यादा नेता कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह, पूर्व सांसद पुतुल देवी, विधान परिषद के सदस्य गुलाम गौस, संजय कुमार सिंह, विधायक जीवेश और गायत्री देवी कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी के आवास पर तैनात आधा दर्जन से ज्यादा कर्मचारी भी इससे संक्रमित हो गए हैं. यह सब सामने आने के बाद चुनाव लड़ने का मंशा पाले नेताजी सहम गए हैं. उनके सामने दोहरी समस्या है. पहला सीधा संवाद स्थापित किया तो कोरोना से संक्रमित होने का भय और इससे परहेज करते हैं तो पांच साल तक बिना सैनिटाइजर के हाथ मलने का भय सता रहा है.



समय पर हो सकता है चुनाव

सत्ता की लड़ाई में कूद पड़े लोगों को भरोसा है कि अगस्त तक कोरोना का संक्रमण कम हो जाएगा. इसके बाद समय पर चुनाव हो सकेगा. 2015 के विधान सभा चुनाव के लिए 15 सितंबर को चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी की थी. आयोग ने बिहार में पांच चरणों में चुनाव कराया था. 20 नवंबर को 16वीं विधानसभा का गठन हुआ था. यह 15वीं विधानसभा से नौ दिन पहले था. उसका कार्यकाल 29 नवंबर 2010 को शुरू हुआ था.

विपक्ष अभी नहीं चाह रहा चुनाव

बिहार में कोरोना विस्फोट को देखते हुए विपक्ष अभी चुनाव नहीं चाह रहा है. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने इस मामले में चुनाव आयोग को पत्र लिखा है. वे कहते हैं कि प्रदेश में कोरोना विस्फोट हो रहा है. हर दिन लोग इससे मर रहे हैं. संक्रमित लोगों के इलाज के लिए अस्पतालों में बेड कम पड़ गए हैं. ऐसे में कैसे चुनाव हो सकता है. सरकार पर उन्होंने हमला करते हुए कहा है कि यह सरकार अपनी कुर्सी के लिए लाशों  के ढेर पर चुनाव करवाना चाहती है. तेजस्वी को हम पार्टी का भी समर्थन मिला है. पार्टी प्रमुख जीतन राम मांझी भी अभी चुनाव कराने के पक्ष में नहीं हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading