अपना शहर चुनें

States

मिशन पानी... वाटरथन अभियान का महत्व

'मिशन पानी' न्यूज 18 और हार्पिक इंडिया की पहल है, जो 'पानी की कमी और स्‍वच्‍छता' के मुद्दे पर काम कर रहा है.
'मिशन पानी' न्यूज 18 और हार्पिक इंडिया की पहल है, जो 'पानी की कमी और स्‍वच्‍छता' के मुद्दे पर काम कर रहा है.

मिशन पानी वाटरथन, जल संरक्षण और स्वच्छता के प्रयासों का जश्न मनाने के लिए एक भव्य मंच होगा. वहीं, नीति निर्माताओं और विचारशील नेताओं को भी यह आगे बढ़ने का और परिवर्तन के नेतृत्व की खातिर सही मंच प्रदान करेगा. इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन, रेकिट बेकिंसर के सीईओ लक्ष्मण नरसिंहन, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत प्रमुख रूप से शामिल होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 11:00 PM IST
  • Share this:
नेटवर्क18 और हार्पिक इंडिया की संयुक्त पहल 'मिशन पानी' जो देश में जल संरक्षण और स्वच्छता को बढ़ावा देने के बड़े आंदोलन को चलाने में अग्रणी होकर प्रयास कर रहा है. यह पहल असमान और पृथक प्रयासों को एक साथ जोड़ने में सफल रही ताकि इसमें हर भारतीय शामिल हो सके और अपना योगदान दे सके. हजारों लोगों ने मिलकर इस आंदोलन को बनाए रखा. वहीं, जल प्रतिज्ञा लोगों को बाध्य करती है कि वे पानी का उपयोग विवेकपूर्ण ढंग से करें, साथ ही साथ स्वस्थ स्वच्छता का जीवन जीएं.

अब आगामी 26 जनवरी को मिशन पानी वाटरथन का आयोजन किया जा रहा है. इसके साथ हम ऐसे ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनेंगे जो हमारे राष्ट्रीय विवेक में बेहतर जल संरक्षण और स्वच्छता के मूल्यों को संवारेगा.

अपने कामों से मिसाल बनने वालों के साथ उत्सव
सामाजिक मुद्दों पर एक भव्य प्रदर्शन होने जा रहा है जो देश को कर्म प्रधान होने की प्रेरणा देगा. यह उन स्वयंसेवकों, नायकों और अपने कामों से मिसाल बनने वालों का उत्‍सव भी होगा, जिन्होंने देश को एक प्रेरणा दी है. मिशन पानी वॉटरथन, पानी के संरक्षण और स्वच्छता को बढ़ावा देने के इस क्षेत्र में उल्लेखनीय व्यक्तिगत प्रयासों को स्थापित करने वाली दिग्गज हस्तियों के साथ होगा.
इसमें दो दिग्‍गज हस्तियां लेफ्टिनेंट कर्नल एसजी दलवी जिन्होंने वर्षा जल संरक्षण के लिए नया आंदोलन शुरू किया है, और अमला रुइया जो पूरे भारत में पानी की कमी का मुकाबला करने के लिए काम करती हैं, प्रमुख तौर पर शामिल होंगी. इनके साथ वे युवा कार्यकर्ता भी होंगे जिन्होंने बेमिसाल काम किया है जैसे कि लिसीप्रिया कानजुगम जो दुनिया की सबसे युवा जलवायु कार्यकर्ता हैं. नैना लाल किदवई भी होंगी, जो जल संकट को कम करने के लिए योगदान दे रही हैं.



शानदार प्रस्तुति
जब दर्शक पूरी तरह से जल योद्धाओं के कामकाज व पानी और स्वच्छता के संरक्षण की दिशा में किए गए उनके प्रयासों से प्रेरित होंगे, वहीं इस समारोह में दर्शकों के मनोरंजन के लिए शानदार परफॉर्मेंसेस भी तैयार की गई हैं. दर्शकों के लिए विख्यात नृत्यांगना मल्लिका साराभाई का शास्त्रीय नृत्य ओपनिंग परफॉर्मेंस के तौर पर होगा, भारत के लोकप्रिय इंडियन फोक रॉकबैंड स्‍वरात्मा भी अपनी प्रस्तुति देंगे. वह अपने गीतों के माध्यम से पानी और स्वच्छता के बारे में बताएंगे. इन सबके साथ होंगे भारतीय पॉप के सुपर स्टारों में से एक गायक शान. और एक खास शख्सियत मिशन पानी के कैंपेन एंबेसडर अक्षय कुमार भी मुख्‍य रूप से उपस्थित रहेंगे.

परिवर्तन के नेतृत्व की खातिर
मिशन पानी वाटरथन, जल संरक्षण और स्वच्छता के प्रयासों का जश्न मनाने के लिए एक भव्य मंच होगा. वहीं, नीति निर्माताओं और विचारशील नेताओं को भी यह आगे बढ़ने का और परिवर्तन के नेतृत्व की खातिर सही मंच प्रदान करेगा. इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन, रेकिट बेकिंसर के सीईओ लक्ष्मण नरसिंहन, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत प्रमुख रूप से शामिल होंगे. ये वे हस्तियां हैं जो परिवर्तन का नेतृत्व करने के लिए दृष्टि और अधिकार रखते हैं. इन सबके साथ मिशन पानी वाटरथन, स्वस्थ भविष्य के लिए उनके विचारों को और उनकी राय साझा करने का सबसे सही क्षण होगा.

यह अत्यधिक प्रतीकात्मक है कि मिशन पानी वाटरथन का आयोजन भारत के गणतंत्र दिवस पर होने जा रहा है. यह 8 घंटे का इवेंट होगा जिसका नेटवर्क18 के टेलीविजन और डिजिटल चैनल प्रसारण करेंगे. इसमें जल संरक्षण व स्वच्छता पर हमारी राष्ट्रीय चर्चा होगी जिसमें आने वाले बदलाव को रेखांकित किया जाएगा. साथ ही इस मुद्दे को भारत के विचार का एक अटूट हिस्सा बनाने में सहयोगी बनेंगे.

मिशन पानी सीएनएन news18 और हार्पिक इंडिया की एक पहल है जो भारत के बहुमूल्य जल संसाधनों को बचाने और स्वच्छता को जीवन का रास्ता बनाने के अभियान का नेतृत्व कर रही है. आप जल प्रतिज्ञा लेकर इस महान अभियान में योगदान कर सकते हैं.
www.news18.com/mission-paani पर विजिट कीजिए
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज