Assembly Banner 2021

हिरासत में लिए गए रोहिंग्या शरणार्थियों को रिहा करने की मांग, सुप्रीम कोर्ट करेगा 25 मार्च को सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में  रोहिंग्या मामले पर 25 मार्च को सुनवाई  होगी (File pic)

सुप्रीम कोर्ट में रोहिंग्या मामले पर 25 मार्च को सुनवाई होगी (File pic)

सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, ‘हम बृहस्पतिवार को रोहिंग्या मामले पर सुनवाई करेंगे.’ नईयी याचिका में जम्मू में हिरासत में लिए गए रोहिंग्या शरणार्थियों को फौरन रिहा करने और उन्हें म्यांमार प्रत्यर्पित करने वाले किसी भी आदेश को लागू करने से केंद्र को रोकने का अनुरोध किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2021, 9:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. उच्चतम न्यायालय (Supreme court) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह उस नई याचिका पर 25 मार्च को सुनवाई करेगा जिसमें जम्मू में हिरासत में लिए गए रोहिंग्या शरणार्थियों को फौरन रिहा करने और उन्हें म्यांमार प्रत्यर्पित करने वाले किसी भी आदेश को लागू करने से केंद्र को रोकने का अनुरोध किया गया है.

मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने वकील प्रशांत भूषण की दलीलों पर गौर किया कि हिरासत में लिए गए रोहिंग्या शरणार्थियों को म्यांमार प्रत्यर्पित किया जा सकता है जहां सेना ने तख्तापलट कर दिया है और हिंसा हो रही है. पीठ ने पहले कहा था कि इस मामले पर तत्काल सुनवाई की जरूरत नहीं है. पीठ ने कहा, ‘‘ठीक है फिर हम बृहस्पतिवार को रोहिंग्या मामले पर सुनवाई करेंगे.’’

Youtube Video




ये भी पढ़ें :- जम्मू-कश्मीर में गैरकानूनी ढंग से रह रहे 168 रोहिंग्या होल्डिंग सेंटर भेजे गए
ये भी पढ़ें :- सभी राज्यों को अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्याओं को वापस भेजने के दिए निर्देश- राज्यसभा में गृह मंत्रालय

पीठ में न्यायमूर्ति एएस बोपन्ना और न्यायमूर्ति वी रामसुब्रह्मण्यम भी शामिल हैं. 11 मार्च को एक अंतरिम याचिका दायर कर जम्मू में हिरासत में लिए गए शरणार्थियों को तुरंत रिहा करने और केंद्र को उन्हें प्रत्यर्पित करने से रोकने का अनुरोध किया गया था.

रोहिंग्या शरणार्थी मोहम्मद सलीमुल्ला द्वारा वकील भूषण के जरिए दायर अर्जी में कहा गया कि भारत में शरणार्थियों के प्रत्यर्पण के खिलाफ सुरक्षा एवं संरक्षण के अधिकार के तहत जनहित में यह याचिका दायर की गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज