अपना शहर चुनें

States

इस बार तेज गर्मी के लिए रहें तैयार, 15 सालों में सबसे गर्म रही फरवरी, 30 डिग्री तक पहुंचा पारा

15 सालों में सबसे गर्म रही फरवरी, 30 डिग्री तक पहुंचा पारा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
15 सालों में सबसे गर्म रही फरवरी, 30 डिग्री तक पहुंचा पारा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक राजधानी दिल्‍ली में फरवरी के महीने में ही तापमान (Temperature) 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. वैज्ञानिकों के मुताबिक अभी मौसम में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिलेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2021, 7:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. राजधानी दिल्‍ली (Delhi) के तापमान में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. फरवरी के महीने में चिलचिलाती धूप ने बता दिया है कि इस बार काफी ज्‍यादा गर्मी पड़ने वाली है. मौसम विभाग (Meteorological Department) के मुताबिक राजधानी दिल्‍ली में इस समय तापमान (Temperature) 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है जो मौसम के लिहाज से सही नहीं दिखाई पड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक ऐसा 15 सालों में पहली बार हुआ है, जब फरवरी के मौसम में गर्मी का अहसास हो रहा है. मौसम विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि 2006 में फरवरी के पहले छमाही में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था.

मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को दिल्‍ली के लोगों को काफी गर्मी का अहसास हुआ. आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक सफदरजंग मौसम स्टेशन पर बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक होकर 30.4 डिग्री सेल्सियस था. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि तापमान में आ रहा बदलाव असमान्‍य है. पिछले 15 सालों में फरवरी के महीने में गर्मी का अहसास नहीं हुआ. इस साल मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है.

इसे भी पढ़ें :- देशभर में जल्‍द शुरू होने वाली है बेमौसम बरसात, ये राज्‍य होंगे प्रभावित...
गुरुवार का तापमान वापस नीचे आकर 26.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जबकि न्यूनतम 9.6 डिग्री सेल्सियस था. वैज्ञानिकों का कहना है कि आगे भी मौसम में तेजी से बदलाव होगा. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पारा फिर से बढ़ेगा. अभी तक मौसम में जिस तरह के बदलाव देखने को मिल रहे हैं उसे देखने के बाद मौसम विभाग ने कहा है कि 13 फरवरी से 21 फरवरी के बीच अधिकतम तापमान फिर से 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज