• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • भारत में अब तक लगाए गए कोविड-19 टीके की कुल संख्या 71 करोड़ के पार हुई: सरकार

भारत में अब तक लगाए गए कोविड-19 टीके की कुल संख्या 71 करोड़ के पार हुई: सरकार

देश में अब तक लगाए गए कोविड-19-रोधी टीके की कुल खुराक 71 करोड़ को पार कर गई है. (Pic- AP)

देश में अब तक लगाए गए कोविड-19-रोधी टीके की कुल खुराक 71 करोड़ को पार कर गई है. (Pic- AP)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (union health ministry) ने बुधवार को कहा कि देश में अब तक लगाए गए कोविड-19-रोधी टीके (anti-Corona vaccine) की कुल खुराक 71 करोड़ को पार कर गई है. बुधवार शाम सात बजे तक 73 लाख (73,80,510) से अधिक खुराक दी गई. हालांकि, देर रात तक आने वाली अंतिम रिपोर्ट के आने तक दैनिक टीकाकरण संख्या बढ़ने की उम्मीद है.

  • Share this:

    नयी दिल्ली.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (union health ministry)  ने बुधवार को कहा कि देश में अब तक लगाए गए कोविड-19-रोधी टीके (anti-Corona vaccine) की कुल खुराक 71 करोड़ को पार कर गई है. बुधवार शाम सात बजे तक 73 लाख (73,80,510) से अधिक खुराक दी गई. हालांकि, देर रात तक आने वाली अंतिम रिपोर्ट के आने तक दैनिक टीकाकरण संख्या बढ़ने की उम्मीद है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Health Minister Mansukh Mandaviya) ने कहा कि भारत को 10 करोड़ टीकाकरण के आँकड़े तक पहुंचने में 85 दिन लगे थे.

    उन्‍होंने कहा कि इस आंकड़े के बाद तेजी से टीकाकरण किया गया और 20 करोड़ का आंकड़ा पार करने में 45 दिन और 30 करोड़ तक पहुंचने में 29 दिन लगे. देश को 30 करोड़ खुराक से 40 करोड़ टीकाकरण तक पहुंचने में 24 दिन लगे और फिर 6 अगस्त को 50 करोड़ टीकाकरण को पार करने में 20 दिन और लगे. मंत्रालय ने कहा कि 60 करोड़ के आंकड़े को पार करने में 19 और दिन लगे और 8 सितंबर को 70 करोड़ तक पहुंचने में केवल 13 दिन लगे.

    ये भी पढ़ें :  थियेटर कमांड को बनने में अभी और लगेगा तकरीबन 3 साल का वक़्त 

    ये भी पढ़ें : एमएसपी बढ़ोतरी पर PM मोदी ने जताई खुशी, कहा- किसानों को मिलता रहेगा फसलों का अधिकतम लाभकारी मूल्‍य

    देश में सबसे संवेदशील समूहों को कोविड-19 से बचाने के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान की नियमित रूप से समीक्षा की जा रही है और उच्चतम स्तर पर निगरानी की जा रही है. भारत में 16 जनवरी से बड़े स्‍तर पर टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में अगस्‍त में 18 करोड़ वैक्‍सीन डोज (Vaccine Dose) लगाई गई हैं. ये सभी जी-7 देशों को मिलाकर उनके आंकड़े से कहीं अधिक है. जी-7 देशों का यह आंकड़ा 10.1 करोड़ है. माईजीओवीइंडिया के ट्विटर अकाउंट से सरकार ने यह जानकारी साझा की है.

    इसमें कहा गया है, ‘एक और उपलब्धि. अगस्‍त के महीने में 18 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्‍सीन की डोज के साथ भारत ने वैश्विक मंच पर कीर्तिमान स्‍थापित किया है. जारी आंकड़ों पर गौर करें तो कनाडा ने अगस्‍त में 30 लाख वैक्‍सीन डोज लगाई हैं. वहीं ब्रिटेन ने 50 लाख, इटली ने 80 लाख और जर्मनी ने 90 लाख डोज लगाई हैं. जी-7 देशों में सिर्फ जापान, अमेरिका और फ्रांस ही 10 करोड़ से अधिक डोज लगा पाए हैं. जापान ने 4 करोड़ डोज लगाई हैं. वहीं अमेरिका और फ्रांस ने क्रमश: 2.3 करोड़ और 1.3 करोड़ वैक्‍सीन डोज लगाई हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज