लाइव टीवी

संसद का शीतकालील सत्र 18 नवंबर से हो सकता है शुरू, कई महत्वपूर्ण बिल होंगे पेश

News18India
Updated: October 17, 2019, 6:13 AM IST
संसद का शीतकालील सत्र 18 नवंबर से हो सकता है शुरू, कई महत्वपूर्ण बिल होंगे पेश
संसद भवन की फाइल फोटो.

इल संबंध में सरकार (Government) की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. शीतकालीन सत्र (winter session) की तारीखों पर फैसला करने के संसदीय मामलों पर कैबिनेट (Cabinet) की समिति (सीसीपीए) की बैठक के बाद सूत्रों ने 18 नवंबर से इसके शुरू होने के संकेत दिए हैं.

  • News18India
  • Last Updated: October 17, 2019, 6:13 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. संसद (Parliament) का शीतकालीन सत्र (winter session) 18 नवंबर से शुरू होने की संभावना है. यह 13 दिसंबर तक चल सकता है. इस सत्र के दौरान संसद में कई महत्वपूर्ण विधेयक (Bill) पेश किये जाएंगे. सरकार के सूत्रों ने बुधवार को इस बात के संकेत दिये हैं.

हालांकि सत्र के संबंध में सरकार की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. शीतकालीन सत्र की तारीखों पर फैसला करने के संसदीय मामलों पर कैबिनेट (Cabinet) की समिति (सीसीपीए) की बैठक के बाद सूत्रों ने 18 नवंबर से इसके शुरू होने के संकेत दिए हैं.

राजनाथ सिंह के आवास पर हुई बैठक
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के आवास पर हुई बैठक के संबंध में आधिकारिक घोषणा अगले सप्ताह केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होने की उम्मीद जताई जा रही है. सूत्रों के अनुसार शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से शुरू होकर 13 दिसंबर तक चल सकता है. पिछले 2 वर्षों में शीतकालीन सत्र 21 नवंबर को शुरू हुआ था और जनवरी के पहले सप्ताह तक चला था.

बता दें कि सरकार आने वाले सत्र में कई महत्वपूर्ण विधेयक लाने के साथ ही दो महत्वपूर्ण अध्यादेशों को कानून बनाने की योजना पर काम कर रही है. एक अध्यादेश सितंबर में आयकर अधिनियम, 1961 और वित्त अधिनियम, 2019 में संशोधन के लिए जारी किया गया था.

सरकार ने अर्थव्यवस्था की सुस्ती को कम करने और इसे रफ्तार देने के लिए नई और घरेलू निर्माण इकाइयों के लिए कॉर्पोरेट कर की दर कम किया है. दूसरा अध्यादेश भी सितंबर में जारी किया गया था जो ई-सिगरेटों और इसी तरह के उपकरणों की बिक्री, निर्माण तथा भंडारण पर प्रतिबंध से संबंधित है.

ये भी पढ़ें- J&K सरकार ने लद्दाख मामलों का हेडक्वाटर लेह-लद्दाख में शिफ्ट करने का दिया आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 6:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...