अपना शहर चुनें

States

आज से पूरी क्षमता के साथ खुल रहे हैं सिनेमाघर, कंटेनमेंट जोन में जारी रहेगी पाबंदी

कोरोना वायरस के कारण सिनेमा हॉल लंबे समय से बंद थे. (सांकेतिक तस्वीर)
कोरोना वायरस के कारण सिनेमा हॉल लंबे समय से बंद थे. (सांकेतिक तस्वीर)

Cinema Hall: सिनेमाघरों के लिए एसओपी जारी करने के दौरान प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) कहा कि मौजूदा सैनिटेशन और कोविड प्रोटोकॉल पहले की तरह जारी रहेंगे. हालांकि, इस बार यह राहत दी गई है कि लोग थियेटर के अंदर मौजूद फूड स्टॉल से खाना खरीद सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 1, 2021, 8:30 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण बंद हुए सिनेमाघर 1 फरवरी यानि आज से दोबारा शुरू होने जा रहे हैं. कोविड-19 प्रोटोकॉल (Covid-19 Protocols) के साथ तैयार रहने के बाद सिनेमाघरों को 100 फीसदी क्षमता के साथ फिर से दर्शकों के लिए खोला जा रहा है. यह जानकारी सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को दी है. इस दौरान उन्होंने थियेटर्स के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स भी रिलीज की है.

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा 'यह अच्छी खबर है. फरवरी में लोग थियेटर्स में फिल्मों का मजा ले सकेंगे क्योंकि हम पूरी क्षमता के साथ सिनेमाघरों को अनुमति दे रहे हैं.' उन्होंने कहा था 'सिनेमाघर पर 100 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकते हैं. हम जितना ज्यादा हो सके उतना टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग को प्रोत्साहित करते हैं.'

सिनेमाघरों के लिए एसओपी जारी करने के दौरान उन्होंने कहा कि मौजूदा सैनिटेशन और कोविड प्रोटोकॉल पहले की तरह जारी रहेंगे. हालांकि, इस बार यह राहत दी गई है कि लोग थियेटर के अंदर मौजूद फूड स्टॉल से खाना खरीद सकेंगे. वहीं, कंटेनमेंट जोन में फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक जारी रहेगी. एसओपी केअनुसार 100 फीसदी सीटिंग की अनुमति केवल सिनेममाघरों में ही होगी.



यह भी पढ़ें: प्रकाश जावड़ेकर बोले, ओटीटी प्लेटफार्मों के नियमन के लिए जल्द जारी करेंगे गाइडलाइंस
साथ ही सरकार ने सिनेमाघरों में डिजिटल काम करने पर जोर दिया है. सरकार की तरफ से कहा जा रहा है कि दर्शक टिकट खरीदने, खाने-पीने की चीजें लेने के लिए ज्यादा से ज्यादा डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करें. सिनेमाघरों को भी पूरे दिन एडवांस टिकट बुकिंग के लिए ज्यादा बॉक्स ऑफिस काउंटर की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है, ताकि बुकिंग के समय भीड़ से बचा जा सके.

इनके अलावा एसओपी में कोरोना वायरस से जुड़ी सावधानियां रखने पर भी जोर दिया गया है. इस दौरान मास्क पहनना, हर जगह सोशल डिस्टेंसिंग और लोगों को सभ्य तरीके से सांस लेने की हिदायत दी गई है. एसओपीमें कहा गया है कि दर्शकों को एंट्री पर थर्मल चैकिंग से गुजरना होगा. वहीं, फिल्म खत्म होने के बाद एक लाइन में बाहर जाना होगा, ताकि भीड़ की संभावनाओं से बचा जा सके. इसके अलावा भीड़ से बचने के लिए फिल्में एक से ज्यादा स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज