Home /News /nation /

there may be some relief from the scorching heat there may be rain due to western disturbances

तपती गर्मी से मिल सकती है कुछ राहत, पश्चिमी विक्षोभ से पड़ सकती हैं बौछारें

तपती गर्मी से मिल सकती है कुछ राहत (सांकेतिक तस्वीर)

तपती गर्मी से मिल सकती है कुछ राहत (सांकेतिक तस्वीर)

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि इस समय पूरे देश में पड़ रही भीषण गर्मी से आनेवाले कुछ दिनों में राहत मिल सकती है.

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का अनुमान है कि देश में पड़ रही भीषण गर्मी से आने वाले कुछ दिनों में मामूली राहत मिल सकती है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले कुछ दिनों में उत्तरी और पश्चमी भारत में बौछारें पड़ सकती हैं. आईएमडी के डीजीएम आरके जेनामणि ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि देश खासकर उत्तर भारत में लू का बड़ा दौर खत्म हो गया है. पश्चिमी राजस्थान और पंजाब में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के डीजीएम आरके जेनामणि ने कहा कि पिछले 50 दिनों में बारिश नहीं होने के कारण पूरे देश का तापमान 122 वर्षों में सबसे अधिक दर्ज किया गया था.

आरके जेनामणि ने कहा कि 16 अप्रैल के आसपास राजस्थान में एक और हीटवेव की स्थिति पैदा हो सकती है. इसके बाद फिर 18 अप्रैल से एक और पश्चिमी विक्षोभ के उभरने की उम्मीद है. आईएमडी के डीजीएम आरके जेनामणि ने बताया कि दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में बादलों की मौजूदगी बढ़ने से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी और लगातार चल रही लू में कमी आएगी. दिल्ली के मौसम के बारे में आईएमडी के डीजीएम आरके जेनामणि ने बताया कि राजधानी में हवा चलेगी और बादल छाए रहेंगे. जैसा कि अनुमान है पश्चिमी विक्षोभ पहले से ही उत्तर-पश्चिमी भारत पर अपना असर दिखाने लगा है.

मौसम विभाग के मुताबिक 12 से 14 अप्रैल के बीच पारा गिरने की संभावना है, जिससे उत्तर भारत में भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. पिछले एक सप्ताह से मैदानी और पर्वतीय कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. राजस्थान और हरियाणा के दक्षिणी हिस्से चिलचिलाती गर्मी से जूझ रहे हैं. जहां दिन का तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. राजस्थान के अलवर, धौलपुर, फलोदी और गंगानगर में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान 9 अप्रैल को 42.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो पिछले 5 वर्षों में सबसे अधिक है.

Tags: Heatwave, Imd, IMD forecast, Punjab, Rajasthan news, Western Disturbance

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर