• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • आतंकी खतरे से निपटने के लिए सभी राज्‍यों की सुरक्षा एजेंसियों के बीच होगा बेहतर तालमेल

आतंकी खतरे से निपटने के लिए सभी राज्‍यों की सुरक्षा एजेंसियों के बीच होगा बेहतर तालमेल

दिल्ली पुलिस और यूपी एटीएस की संयुक्त कार्रवाई में गिरफ्तार किए गए आतंकियों का संबंध आईएसआई से बताया जा रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली पुलिस और यूपी एटीएस की संयुक्त कार्रवाई में गिरफ्तार किए गए आतंकियों का संबंध आईएसआई से बताया जा रहा है. (सांकेतिक तस्वीर)

दिल्ली पुलिस मुख्यालय (Delhi Police Headquarters) में आयोजित इस बैठक में कहा गया कि अगर कोई आतंकी खतरे (Terrorist Threats) से संबंधित अलर्ट जारी होता है या कोई इनपुट मिलता है तो उसे किस तरह से जल्द से जल्द दूसरे अन्य राज्यों को और वहां की पुलिस प्रशासन को सतर्क किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

नई दिल्‍ली. भारत (India) में बढ़ते आतंकी ख़तरे (Terrorist Attack) और अफगानिस्तान (Afghanistan) में बदले हालातों को देखते हुए दिल्‍ली (Delhi) में महत्वपूर्ण बैठक हुई. इस बैठक में देश की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के मुद्दों पर अलग-अलग राज्यों की पुलिस प्रशासन और वहां की खुफिया एजेंसियों के बीच आपस में कोऑर्डिनेशन सहित कई मसलों पर महत्वपूर्ण चर्चा हुई. इस कार्यक्रम को दिल्ली पुलिस के कमिश्नर राकेश अस्थाना के नेतृत्व में दिल्ली पुलिस मुख्यालय में ही आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में 11 राज्यों के DGP सहित वहां की खुफिया एजेंसियों के प्रमुख अधिकारी और 11 राज्यों के ATS (Anti terrorism Squad) के प्रमुख, केंद्रीय खुफिया एजेंसी आईबी (IB) के कई प्रमुख अधिकारी, केंद्रीय जांच एजेंसी एनआईए (NIA) के प्रमुख सहित कई अधिकारी शामिल हुए.

दिल्ली पुलिस मुख्यालय में आयोजित इस बैठक में कहा गया कि अगर कोई आतंकी खतरे से संबंधित अलर्ट जारी होता है या कोई इनपुट मिलता है तो उसे किस तरह से जल्द से जल्द दूसरे अन्य राज्यों को और वहां की पुलिस प्रशासन को सतर्क किया जाएगा. उसके साथ ही कैसे आतंकियों से जुड़ी एडवाइजरी को जल्द से जल्द एक विशेष अलर्ट के माध्यम से संबंधित विभाग और राज्यों को बताया जाएगा, जिससे कि संभावित खतरे या आतंकी हमले से बचा जा सके.

बैठक में खुफिया विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अगर किसी राज्य की पुलिस या वहां के खुफिया विभाग को किसी भी आतंकियों के घुसपैठ या संदिग्ध गतिविधियों के बारे में जानकारी मिलती है तो कैसे एक विशेष ऑपरेशन के तहत अलर्ट जारी किया जाएगा. कार्यक्रम में मौजूद अधिकारियों ने बताया कि बैठक का मकसद आतंक और आतंकी गतिविधियों के खिलाफ सभी राज्यों के पुलिस और इंटेलिजेंस यूनिट का बेहतर कोआर्डिनेशन होना है.

तालिबान और खालिस्तानी आतंकियों के मसले पर भी हुई चर्चा
राज्यों की पुलिस प्रशासन और इंटेलिजेंस यूनिट के प्रमुख के द्वारा चर्चा के दौरान तालिबान और खालिस्तानी आतंकियों के मसले पर भी चर्चा हुई. पिछले कुछ समय से लगातार खालिस्तानी आतंकियों से संबंधित इनपुट केंद्रीय खुफिया एजेंसी आईबी और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को मिल रहे हैं. लिहाजा इस मामले को गंभीरता को देखते हुए हाल में ही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उत्तर प्रदेश की एटीएस, महाराष्ट्र एटीएस की टीम के साथ एक ज्वाइंट ऑपरेशन को अंजाम देते हुए छह संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के दौरान जानकारी मिली है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के दिशा निर्देश पर कई आतंकी संगठन देश के अंदर आतंकी वारदात को अंजाम देने के लिए साजिश रच रहे हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज