लाइव टीवी

भारत-अमेरिका साझेदारी पर ट्रंप मोदी के बीच होगी इन जरूरी मुद्दों पर बातचीत, बड़े समझौतों की उम्मीद

भाषा
Updated: February 24, 2020, 11:25 PM IST
भारत-अमेरिका साझेदारी पर ट्रंप मोदी के बीच होगी इन जरूरी मुद्दों पर बातचीत, बड़े समझौतों की उम्मीद
अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के साथ पीएम मोदी (फोटो- PTI)

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ (Namaste Trump) कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति (American President) ने घोषणा की कि तीन अरब डॉलर कीमत के अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टर (Military Helicopter) और अन्य उपकरणों के लिए मंगलवार को समझौते किये जाएंगे.

  • भाषा
  • Last Updated: February 24, 2020, 11:25 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के बीच मंगलवार को व्यापक बातचीत होगी और इस दौरान दोनों नेताओं का उद्देश्य भारत. अमेरिका (America) वैश्विक साझेदारी को विस्तार देना होगा. दोनों नेताओं ने सोमवार को एक-दूसरे की प्रशंसा की और दोनों लोकतांत्रिक देशों (Democratic Countries) के लोगों के लिए एक बेहतर भविष्य के प्रति प्रतिबद्धता जतायी.

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ (Namaste Trump) कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ने घोषणा की कि तीन अरब डॉलर कीमत के अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टर (Military Helicopter) और अन्य उपकरणों के लिए मंगलवार को समझौते किये जाएंगे.

36 घंटे की यात्रा कर भारत पहुंचा ट्रंप परिवार
ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, पुत्री इवांका (Ivanka), दामाद जारेड कुश्नर और उनके प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी आये हुए हैं. ट्रंप करीब 36 घंटे की भारत यात्रा के लिए सोमवार दोपहर में अहमदाबाद पहुंचे.



ट्रंप के सम्मान में विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम ‘मोटेरा स्टेडियम’ (Motera Stadium) में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम में जब ट्रंप को संबोधन के लिए बुलाया तो हजारों लोगों की भीड़ ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया.

ट्रंप ने दोनों देशों के बीच रक्षा और रणनीतिक संबंधों पर की बात
ट्रंप ने कहा, ‘‘हम आपसे प्यार करते हैं. भारत हम आपको बहुत प्यार करते हैं.’’ ट्रंप ने अपने 27 मिनट के भाषण में मोदी की प्रशंसा की और विविध क्षेत्रों में भारत की उपलब्धियों की चर्चा की.

उन्होंने दोनों देशों के बीच रक्षा और रणनीतिक संबंधों के बारे में कहा कि अमेरिका भारत को दुनिया के कुछ सर्वश्रेष्ठ और कुछ शानदार सैन्य उपकरण उपलब्ध कराने को लेकर उत्सुक है.

भारत अमेरिका से खरीद रहा है कई रक्षा उपकरण
ट्रंप ने कहा, ‘‘हम अब तक के कुछ महान उपकरण बनाते हैं: विमान, मिसाइलें, रॉकेट, पोत. हम सर्वश्रेष्ठ बनाते हैं. हम अब भारत के साथ सौदा कर रहे हैं. यद्यपि इसमें उन्नत वायु रक्षा प्रणाली और सशस्त्र और बिना शस्त्र वाले एरियल व्हीकल शामिल हैं.’’

ट्रंप द्वारा उल्लेखित सौदे में भारत द्वारा अमेरिका से 24 एमएच..60 रोमियो हेलीकाप्टर की 2.6 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद शामिल है. इसके अलावा एक अन्य सौदा छह एएच..64 ई अपाचे हेलीकाप्टर को लेकर है जो अमेरिका से 80 करोड़ डॉलर का होगा.

भारतीय सैन्य बलों को मिलेगा सबसे अत्याधुनिक सैन्य हेलिकॉप्टर
ट्रंप ने कहा, ‘‘मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हमारे प्रतिनिधि कल तीन अरब अमेरिकी डालर कीमत के सौदों पर हस्ताक्षर करेंगे जो भारतीय सैन्य बलों के लिए सबसे अच्छा, अत्याधुनिक सैन्य हेलिकॉप्टर और अन्य उपकरण का होगा.’’

मोदी और ट्रंप के बीच मंगलवार को होने वाली यह वार्ता इस क्षेत्र और इससे इतर भू राजनीतिक घटनाक्रमों को लेकर भारत और अमेरिका के बीच हितों की बढ़ती एकरूपता का स्पष्ट संदेश देगी, खासतौर पर तब जब चीन अपने सैन्य और आर्थिक दायरे को बढ़ा रहा है.

ट्रंप और मोदी के बीच वार्ता के दौरान कई सारे मुद्दों पर केंद्रित होगा ध्यान
हालांकि इस वार्ता से व्यापार शुल्क जैसे मुद्दों के हल के वास्ते परिणाम उत्पन्न होने की संभावना नहीं है.

भारतीय और अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार ट्रंप और मोदी के बीच होने वाली वार्ता में दोनों नेताओं द्वारा विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किये जाने की उम्मीद है. इनमें व्यापार और निवेश, रक्षा एवं प्रतिरक्षा, धार्मिक स्वतंत्रता, अफगानिस्तान में तालिबान के साथ प्रस्तावित शांति समझौता तथा हिंद प्रशांत क्षेत्र में स्थिति, शामिल होने की उम्मीद है.

कई क्षेत्रों में पांच समझौतों को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद
गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि ट्रंप की यात्रा के दौरान बौद्धिक सम्पदा अधिकार के क्षेत्रों में सहयोग, व्यापार सुगमता और गृह सुरक्षा से संबंधित पांच समझौतों को अंतिम रूप दिये जाने की उम्मीद है.

ट्रंप ने आर्थिक संबंधों के बारे में कहा, ‘‘मेरी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और मैं हमारे दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध विस्तारित करने के हमारे प्रयासों पर भी चर्चा करेंगे.’’

ट्रंप ने कहा, 'हम एक अविश्वसनीय व्यापार समझौते के शुरुआती चरण में'
मोटेरा स्टेडियम में कार्यक्रम में ट्रंप ने कहा, ‘‘हम बड़े व्यापार सौदों में से एक करेंगे. हम अमेरिका और भारत के बीच निवेश की बाधाओं को कम करने के लिए एक अविश्वसनीय व्यापार समझौते के लिए चर्चा के शुरुआती चरण में हैं.’’

ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं इसको लेकर आशावादी हूं कि एकसाथ काम करते हुए प्रधानमंत्री मोदी और मैं अपने दोनों देशों के लिए शानदार और बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं.’’

ट्रंप ने संबोधन में पीएम मोदी को बताया भारतीय गणराज्य का एक सफल नेता
कुमार ने पिछले सप्ताह कहा था कि भारत ‘‘कृत्रिम समयसीमा’’ नहीं बनाना चाहता है. अमेरिका भारत के विशाल कुक्कुट और डेयरी बाजारों तक अधिक पहुंच की मांग कर रहा है. हालाँकि, भारत की इस पर कुछ आपत्तियां हैं.

ट्रंप ने अपने संबोधन में कहा कि मोदी भारतीय गणराज्य के एक अत्यंत सफल नेता हैं. ट्रंप ने कहा, ‘‘पिछले साल, 60 करोड़ से अधिक लोगों ने चुनावों में मतदान किया और उन्हें चुनाव में शानदार जीत दिलायी.’’ मोदी ने भी अपने भाषण में ट्रंप की तारीफ की.

ट्रंप परिवार ने ताजमहल में बिताया करीब एक घंटा
अहमदाबाद से, अमेरिकी राष्ट्रपति ताजमहल के दीदार के लिए आगरा रवाना हुए. ट्रंप परिवार ने सूर्यास्त से पहले ताजमहल में लगभग एक घंटा बिताया. वे आगरा से शाम लगभग 7:30 बजे दिल्ली पहुंचे.

25 फरवरी की सुबह ट्रंप और मेलानिया ट्रंप का राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक औपचारिक स्वागत किया जाएगा. वहां से वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए उनकी ‘समाधि’ राजघाट जाएंगे.

अमेरिकी दूतावास के निजी कार्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं ट्रंप
इसके बाद हैदराबाद हाउस में ट्रंप और मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी. प्रधानमंत्री मोदी वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए दोपहर का भोज देंगे.

दोपहर में, ट्रंप के अमेरिकी दूतावास में कुछ निजी कार्यक्रमों में शामिल होने की उम्मीद है. इसमें उद्योग प्रतिनिधियों के साथ एक गोलमेज सम्मेलन भी शामिल हो सकता है.

शाम में ट्रंप राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे. कोविंद द्वारा रात्रिभोज दिया जाएगा. ट्रंप मंगलवार को बाद में भारत से प्रस्थान करेंगे.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में खास होगा डोनाल्ड ट्रंप का लंच और डिनर, परोसा जाएगा ये स्पेशल पान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 11:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर