• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • देश में अब कहीं नहीं होगा पावर कट, केंद्रीय मंत्री ने बताया क्यों हुई थी कोयले की कमी

देश में अब कहीं नहीं होगा पावर कट, केंद्रीय मंत्री ने बताया क्यों हुई थी कोयले की कमी

केंद्रीय मंत्री ने कहा, हर दिन दो टन कोयले की आपूर्ति सुनिश्चित कर दी गई है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा, हर दिन दो टन कोयले की आपूर्ति सुनिश्चित कर दी गई है.

Electricity supply:झारखंड के चतरा पहुंचे केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने गुरुवार को कहा कि थर्मल पावर संयंत्रों में कोयले की कमी नहीं हो और इसके कारण बिजली का उत्पादन प्रभावित नहीं हो इसके लिए बिजली उत्पादन संयंत्रों की मांग पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है और बुधवार से हर दिन दो मिलियन टन कोयले की आपूर्ति सुनिश्चित कर दी गई है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. देश के सामने इस समय कोयले का संकट गहरा रहा है. देश के बिजली बनाने वाले 135 पावर प्लांट में से 18 प्लांट ऐसे हैं, जहां कोयला पूरा खत्म हो चुका है, यानी यहां कोयले का स्टॉक है ही नहीं. वहीं 20 प्लांट ऐसे हैं जहां लगभग 7 दिन का स्टॉक बचा है. इस बीच कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी का कहना है कि देश में अब कोयले की कमी नहीं होगी, क्योंकि बुधवार से हर दिन दो मिलियन टन कोयले की आपूर्ति सुनिश्चित कर दी गई है.

    झारखंड के चतरा पहुंचे केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने गुरुवार को कहा कि थर्मल पावर संयंत्रों में कोयले की कमी नहीं हो और इसके कारण बिजली का उत्पादन प्रभावित नहीं हो इसके लिए बिजली उत्पादन संयंत्रों की मांग पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है और बुधवार से हर दिन दो मिलियन टन कोयले की आपूर्ति सुनिश्चित कर दी गई है.

    केंद्रीय मंत्री ने यह कहा कि लगातार हुई बारिश के कारण कोयले का उत्पादन प्रभावित होने और आयात बंद होने की वजह से देश में कोयले की कमी हो गई थी लेकिन अब आपूर्ति बढ़ा दी गई है और सभी संयंत्रों की मांग को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जा रहा है.

    गौरतलब है कि रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कोयले का संकट होने की बात खारिज कर दी थी. हालांकि, उन्होंने ये बात जरूर मानी थी कि पहले जहां प्लांट में 17-17 दिन का स्टॉक हुआ करता था, वहां अब 4-5 दिन का ही स्टॉक है. उन्होंने कहा था कि जल्द ही इस संकट को दूर कर लिया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज