लाइव टीवी

कोरोना वायरस से स्पेन का बुरा हाल, 'बुजुर्गों को बेहोशी की दवा देकर बस जीने की दुआ करते हैं'

News18Hindi
Updated: April 5, 2020, 1:48 PM IST
कोरोना वायरस से स्पेन का बुरा हाल, 'बुजुर्गों को बेहोशी की दवा देकर बस जीने की दुआ करते हैं'
मैड्रिड के एक नर्सिंग होम में 3 हजार लोगों की मौत हो गई.

स्पेन (Spain) के लगभग सभी हॉस्पिटल में कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज चल रहा है, ऐसे में आम बीमारियों का यहां इलाज नहीं हो पा रहा है.

  • Share this:
मैड्रिड. स्पेन में कोरोना वायरस (Coronavirus) से एक लाख 20 हज़ार लोग संक्रमित हैं, जबकि अब तक यहां करीब 12 हज़ार लोगों की मौत हो गई है. इस बीच यहां के वृद्धा आश्रम (Care Homes) के हालात बेहद खराब हैं. इन आश्रमों में अब इनकी देखरेख करने वाले लोग नहीं हैं. इनका ख्याल रखने वाले लोग कोरोना वायरस के डर से घरों में लॉकडाउन हैं. इसके अलावा इन्हें अस्पताल से भी खाली हाथ लौटना पड़ रहा है.

दरअसल स्पेन के लगभग सभी हॉस्पिटल में कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज चल रहा है, ऐसे में आम बीमारियों के यहां इलाज नहीं हो रहे हैं. केयर होम से किसी को कोई जवाब नहीं मिल रहा है. स्थानीय प्रशासन का कहना है कि करीब दो तिहाई लोगों को छुट्टी दे दी गई है.

केयर होम्स को देखने वाला कोई नहीं
यहां की एक स्थानीय निवासी मारिया होज़े अलवारेज़ का कहना है, 'आज कल जब ये बीमार पड़ते हैं तो इन्हें देखने वाला कोई नहीं होता.' वह कहती हैं, 'जब वे ज्यादा बीमार पड़ जाते हैं और वे देखते हैं कि इनका इलाज नहीं हो पाएगा तो वे उन्हें बेहोशी की दवा देकर छोड़ देते हैं. वे देखते हैं कि ये कितनी देर तक जिंदा रह पाएंगे. ये अफसोस की बात है'.



हजारों की मौत


मैड्रिड के एक नर्सिंग होम में 3 हजार लोगों की मौत हो गई. कहा जाता है कि इसमें से करीब 2 हज़ार लोगों ने कोरना वायरस के चलते दम तोड़ा. हालांकि ये भी दावा किया जा रहा है कि इसमें से कई लोगों का टेस्ट नहीं हुआ था. अब वहां के हॉस्पिटल केयर होम के लोगों को एडमिट नहीं कर रहे हैं. सरकारी डेटा के मुताबिक केयर होम में रहने वाले 40 फीसदी लोगों की मौत अब तक हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: 9 बजे 9 मिनट: कोरोना का अंधेरा मिटाने के लिए आज देशवासी जलाएंगे दीया

अस्‍पताल में भर्ती 2 खिलाड़ियों से मुश्किल में पड़ा देश,पुलिस ने किया गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2020, 12:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading