कोविड-19 दुनिया की आखिरी महामारी नहीं- WHO चीफ ने देशों को किया आगाह

कोविड-19 दुनिया की आखिरी महामारी नहीं- WHO चीफ ने देशों को किया आगाह
डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस

जेनेवा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में टेड्रोस अधानोम (Tedros adhanom) ने कहा कि कोविड-19 दुनिया की आखिरी महामारी नहीं है. इतिहास हमें सिखाता है कि दुनिया में महामारी फैलना जीवन से जुड़ा एक तथ्य है. लेकिन अगली बार जब महामारी फैले तो दुनिया को तैयार रहना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2020, 5:49 AM IST
  • Share this:
जेनेवा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस अधानोम (Tedros adhanom) ने आगाह किया है कि कोविड-19 के बाद भी दुनिया आगे महामारियों के चपेट में आ सकती है. उन्होंने कहा है कि अगर दुनिया कोविड-19 पर काबू पाने में कामयाब भी हो जाती है तो भी ये आखिरी महामारी नहीं होगी. टेडरॉस ने देशों से अपने हेल्थ सिस्टम में और ज्यादा निवेश बढ़ाने की अपील की है.

जेनेवा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में टेड्रोस ने कहा कि कोविड-19 दुनिया की आखिरी महामारी नहीं है. इतिहास ने हमें सिखाता है कि दुनिया में महामारी फैलना जीवन से जुड़ा तथ्य है. लेकिन अगली बार जब महामारी फैले तो दुनिया को तैयार रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि इसके लिए दुनियाभर के देशों को अपने यहां हेल्थ सिस्टम को मजबूत बनाते हुए और ज्यादा निवेश करना चाहिए.

लंबे समय तक महामारी टिकने की चेवानी
इससे पहले अगस्त में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर एक चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि ये महामारी लंबे समय के लिए रह सकती है. डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 के छह महीने के मूल्यांकन पर आपात कमेटी से मुलाकात के बाद ऐसा कहा था. एक बयान में WHO ने कहा था कि कमेटी ने कोविड-19 महामारी की लंबी अवधि तक रहने का आकलन किया गया है. कोरोना वायरस का संक्रमण दुनिया में फैलते हुए सात महीने हो चुके हैं और इस बीच ये कमेटी चार बार कोरोना वायरस के खतरे के मूल्यांकन को लेकर बैठक कर चुकी है. इस बैठक के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के खतरे को और ज्यादा निर्धारित किया था.
2 करोड़ 70 लाख से ज्यादा हो चुके हैं कोरोना संक्रमित


गौरतलब है कि पूरी दुनिया में अब तक कोविड-19 की वजह से 27,430,458 लोग संक्रमित हो चुके हैं. अब तक इस महामारी की वजह से 895,268 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. भारत अब दुनिया में महामारी का एपिसेंटर बन चुका है. तकरीबन रोज 80 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. अब तक देश में 4,204,613 कुल मामले आए हैं जिनमें 3,250,429 रिकवर भी हो चुके हैं. एक्टिव केस 882,542 हैं और अब तक 71,642 लोग जान गंवा चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज