लाइव टीवी

देश भर में कोरोना टेस्ट की संख्या में आई तेजी, लगातार 5वें दिन एक लाख सैंपल की हुई जांच

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 11:29 AM IST
देश भर में कोरोना टेस्ट की संख्या में आई तेजी, लगातार 5वें दिन एक लाख सैंपल की हुई जांच
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 115364 सैंपल टेस्ट किए गए.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 115364 सैंपल टेस्ट किए गए.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना (Coronavirus) के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. पिछले कुछ दिनों से लगभग हर दिन 5 हजार से ज्यादा नए केस आ रहे हैं. इस बीच अच्छी खबर ये हैं कि कोरोना टेस्ट भी अब बड़े पैमाने पर हो रहे हैं. पिछले 5 दिनों हर रोज लगातार एक लाख से ज्यादा सैंपल टेस्ट किए जा रहे हैं. जबकि अब तक 28 लाख से ज्यादा सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.

अब तक 28 लाख के पार
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 115364 सैंपल टेस्ट किए गए. अब तक देश भर में अब तक 2834798 सैंपल टेस्ट किए गए हैं. जाहिर है टेस्ट की संख्या बढ़ने से मरीजों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है. अब देश भर में मरीजों की कुल संख्या सवा लाख को पार कर गई है. जबकि देश में अब तक कोरोना वायरस से 3,720 लोगों की जान जा चुकी है.

जांच की रणनतीति में बड़े बदलाव



इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने जांच की रणनतीति में बड़े बदलाव किए हैं. अब प्रवासी मजदूरों, हॉस्पिटल में भर्ती कोरोना के मरीज और फ्रंट लाइन में काम करने वालों के लिए जांच के लिए अलग नियम बनाए गए हैं.


>>ICMR ने कहा है कि प्रवासी और लौटने वाले लोगों में अगर इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के लक्षण दिखाई देते हैं तो इसके सात दिन के भीतर उनकी कोरोना वायरस के लिए जांच की जाएगी.
>> अस्पतालों में भर्ती किसी भी रोगी को और कोविड-19 की रोकथाम और नियंत्रण में लगे फ्रंट लाइन में कार करने वालों के लोगों में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) के लक्षण दिखने पर उनकी भी आरटी-पीसीआर जांच होगी.
>>इसके अलावा किसी संक्रमित मामले के सीधे संपर्क में और अत्यंत जोखिम में रहने वाले ऐसे लोग जिनमें लक्षण नहीं हैं, उनकी संपर्क में आने के पांचवें और दसवें दिन के बीच एक बार संक्रमण का पता लगाने के लिए जांच की जाएगी. अभी तक ऐसे मामलों में पांचवें और 14वें दिन के बीच एक बार जांच की जा रही है.


ये भी पढ़ें:

Lockdown में 'लॉक' हुए 40 करोड़ के अंडे, 3 रुपए में बिक रहा है 5 वाला अंडा

भारत को कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या ने डराया, WHO ने 7 राज्यों को दी सलाह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 11:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading