Assembly Banner 2021

आतंक का रास्ता छोड़ सैनिक बनकर शहीद हुए वानी को मिलेगा अशोक चक्र

नजीर वानी की फाइल फोटो

नजीर वानी की फाइल फोटो

भारत सरकार सैनिकों को उनकी वीरता के लिए शौर्य चक्र, कीर्ति चक्र और अशोक चक्र से सम्मानित करती है. इनमें अशोक चक्र सबसे बड़ा सम्मान है. इस साल कीर्ति चक्र के लिए चार जवानों और शौर्य चक्र के लिए 12 जवानों का चयन किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2019, 9:38 PM IST
  • Share this:
देश का 70वां गणतंत्र दिवस मनाए जाने के लिए अब 48 से भी कम घंटों का समय बचा है. लांस नायक नजीर वानी पहले कश्मीरी होंगे, जिन्हें देश के सबसे बड़े वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. उन्हें अशोक चक्र से नवाजा जाएगा.

शहीद लांस नायक नजीर वानी ने पिछले साल छह आतंकियों को मार गिराया था. लांस नायक नजीर वानी सेना की 34 राष्ट्रीय राइफल्स में तैनात थे. पिछले साल शोपियां में सेना के ऑपरेशन में उन्होंने 6 आतंकियों को मार गिराया था. इसी ऑपरेशन में वह शहीद भी हो गए थे. आतंकियों के खिलाफ उनकी बहादुरी को देखते हुए उन्हें दो बार सेना मेडल भी मिल चुका है.

यह भी पढ़ें:  जम्मू और कश्मीर का पहला 'आतंकवाद मुक्त' जिला बना बारामूला



38 वर्षीय वानी कुलगाम के अश्मुजी के रहने वाले थे. वह 25 नवंबर को भीषण मुठभेड़ के दौरान शहीद हो गए थे. अशोक चक्र भारत का शांति के समय दिया जाने वाला सर्वोच्च वीरता पुरस्कार है. वानी को आतंकवादियों से लड़ने में अदम्य साहस का परिचय देने के लिए सेना पदक भी दिया गया.
यह भी पढ़ें: अब भारतीय सेना के जवानों पर नहीं होगा बम, मिसाइल का असर! Tata कंपनी देने वाली है बड़ा गिफ्ट

सेना में रहने के दौरान लांस नायक वानी 17 बड़ी मुठभेड़ों में शामिल थे और भारत के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता के लिए दो बार सेना पदक प्राप्त किया. कुलगाम के मूल निवासी के लिए यह आसान नहीं हो सकता था, क्योंकि आतंकवादी चुनिंदा कश्मीरी सैनिकों, पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों को खतरनाक निशाना बना रहे थे.

यह भी पढ़ें: एक रात ने IPS अफसर के भाई को बना दिया आतंकी, 8 महीने के अंदर हो गया एनकाउंटर

बता दें कि भारत सरकार सैनिकों को उनकी वीरता के लिए शौर्य चक्र, कीर्ति चक्र और अशोक चक्र से सम्मानित करती है. इनमें अशोक चक्र सबसे बड़ा सम्मान है. इस साल कीर्ति चक्र के लिए चार जवानों और शौर्य चक्र के लिए 12 जवानों का चयन किया गया है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज